सावधान! अगर पी रहे हैं जरूरत से ज्यादा पानी, तो खराब हो सकती है किडनी
Advertisement

सावधान! अगर पी रहे हैं जरूरत से ज्यादा पानी, तो खराब हो सकती है किडनी

आइए जानते हैं कि एक आदमी को कितना पानी पीना चाहिए और ज्यादा पानी पीने क्या नुकसान होते हैं?

 

सावधान! अगर पी रहे हैं जरूरत से ज्यादा पानी, तो खराब हो सकती है किडनी

नई दिल्ली: गर्मियों के समय में लोग पानी पीने पर जोर देते हैं. वहीं, आज कल पतले होने के लिए भी लोग ज्यादा पानी पी रहे हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर आप ज्यादा पानी पी रहे हैं, तो उसका क्या नुकसान होता है. विश्व जल दिवस के मौके पर हमने पानी से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी कुछ बातों को जानने की कोशिश की. आइए जानते हैं कि एक आदमी को कितना पानी पीना चाहिए और ज्यादा पानी पीने क्या नुकसान होते हैं?

एक आदमी को कितना पानी पीना चाहिए? 
नेफ्रोलॉजिस्ट और किडनी एक्सपर्ट डॉ. विशाल सक्सेना बताते हैं कि एक एडल्ट इंसान को दिन में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. हालांकि, ऐसा कोई नियम नहीं है, जो ये बता सके कि आपको दिन में फिक्स अमाउंट में कितना पानी पीना है. आदमी को अपनी प्यास के हिसाब से पानी पीते रहना चाहिए. 

गर्मियों में रोज पीएं एक गिलास बेल का शरबत, होंगे ये 5 कमाल के फायदे

कब पीना चाहिए पानी? 
डॉ. विशाल के मुताबिक, मॉडर्न मेडिसिन में ऐसा कोई दिशा निर्देश नहीं है, जो ये तय करे कि पानी पीने का सही समय क्या है. हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह उठकर पानी पीने के कई लाभ हैं. साथ ही सुबह खाली पेट पानी पीने से कब्ज में भी राहत मिलती है. अगर लूज मोशन हो रहा है, तो पानी पीते रहना चाहिए. जब शरीर से पानी का लॉस हो रहा है तब ज्यादा पानी पीना चाहिए.

ज्यादा पानी पीने से खराब हो सकती है किडनी
उन्होंने आगे बताया कि जिन लोगों को शुगर या कम्पलसिव डिसऑर्डर होता है वो अधिक मात्रा में पानी पीते हैं. हालांकि, उनको इसका कोई फायदा नहीं मिलता है. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा पानी पीने से शरीर से सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे पेट फूल जाता है. ऐसे में बार-बार पेशाब लगता है. जिनको हार्ट की बीमारी है उनका  हार्ट फेल हो सकता है. गुर्दे काम करना बंद कर सकते हैं. यह स्थिति डायबिटीज के मरीजों के लिए और खतरनाक बन सकती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news