close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रैफिक के इन निशानों से खुद को रखें अपडेट, नहीं तो कभी भी कट सकता है चालान

इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे साइन के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिससे आप हजारों रुपये के चालान से  बच सकते हैं. इसके अलावा आप सड़क पर सुरक्षित भी रहेंगे.

ट्रैफिक के इन निशानों से खुद को रखें अपडेट, नहीं तो कभी भी कट सकता है चालान
प्रतीकात्मक फोटो.

आसिफ़ शेख, नई दिल्ली: देश में जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act 2019) लागू हुआ है और जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ाया गया है तब से लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन करने लगे हैं. अब इसे जागरूकता कहिए या फिर भारी चालान का डर, आप खुद महसूस कर रहे होंगे कि सड़क पर सूरत आजकल कुछ बदली-बदली सी है. जब आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया होगा तब आपने ट्रैफिक साइन का टेस्ट भी दिया होगा, लेकिन क्या अब भी आपको वो ट्रैफिक साइन याद हैं? हम आपको कुछ ऐसे साइन के बारे में एकबार फिर बताने जा रहे हैं जो कभी ना कभी आपका हजारों रुपये का चालान बचा सकते हैं. एक तरफ जहां आपका चालान बचेगा तो साथ ही आप सड़क पर सुरक्षित भी रहेंगे.

Motor Vehicle Act 2019: know 11 traffic signs otherwise could be fined

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी गाड़ी चलाते वक्त वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), इंश्योरेंस सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और परमिट सर्टिफिकेट होना जरूरी है. अगर आप इसकी हार्ड कॉपी नहीं रखना चाहते हैं तो मोबाइल में डिजिटल कॉपी रख सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपना DL घर भूल गए हैं और ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ती है तो डिजीटल कॉपी को दिखाकर आप काम चला सकते हैं. 

Motor Vehicle Act 2019: know 11 traffic signs otherwise could be fined

सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के नियम 139 में प्रावधान किया गया है कि अगर आपने ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन नहीं किया है तो पेपर नहीं होने पर ट्रैफिक पुलिस तत्काल उसका चालान नहीं काट सकती है. हालांकि, आपको कोर्ट या RTO ऑफिस का चक्कर जरूर लगाना होगा. 15 दिनों के भीतर आप जरूरी दस्तावेज दिखाकर चाला न से बच सकते हैं. अगर ट्रैफिक पुलिस चालान काट भी देती है तो कोर्ट में इसे खारिज कर दिया जाएगा.