close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नई सरकार में मुख्तार अब्बास नकवी का बढ़ा कद, मोदी कैबिनेट का सबसे मजबूत मुस्लिम चेहरा

 मुख्तार अब्बास नकवी फिर से मोदी कैबिनेट में मंत्री बन गए है. उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के एक सामान्य एवं संभ्रांत परिवार में पले-बढ़े मुख्तार अब्बास नकवी, कम उम्र से ही सामाजिक और राजनैतिक गतिविधियों में सक्रीय हो गए थे. 

नई सरकार में मुख्तार अब्बास नकवी का बढ़ा कद, मोदी कैबिनेट का सबसे मजबूत मुस्लिम चेहरा
2014 की मोदी सरकार में उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा मिला था, इस बार उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

दिल्ली: सुबह हो या शाम दिल्ली के सफदरजंग रोड पर मौजूद मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के आवास पर आम लोगों की भीड़ रोजाना लगती है. लोग अपनी समस्याएं लाते है और मुख्तार अब्बास नकवी उन्हें बेहद विन्रमता से सुनते है. ये मुख्तार अब्बास नकवी की रोजाना की दिनचर्या का हिस्सा है और ये सब अभी से नहीं, बल्कि तब से है जब वो मंत्री भी नहीं थे. सादगी और सरलता से जिंदगी जीने वाले मुख्तार अब्बास नकवी को ऐसी कई खासियतें दूसरो से अलग बनाती है. 

नकवी 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में सूचना प्रसारण एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री रहे. वही 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद मुख्तार अब्बास नकवी को पहले राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया बाद में कैबिनेट मंत्री के तौर पर प्रमोशन किया गया. 

मुख्तार अब्बास नकवी ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी बखूबी निभाई और 2019 के लोकसभा चुनाव में पर्दे के पीछे रहकर बीजेपी की रणनीति को जबरदस्त धार दी. यही वजह है अब फिर से नकवी को कैबिनेट में शामिल किया गया है. आज नकवी का कद बहुत बड़ा है और बीजेपी के साथ साथ संघ में भी उनको पसंद किया जाता है.