close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान से चलकर नगर कीर्तन पहुंचा उत्तराखंड, श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर पाकिस्तान के लाहौर स्थित श्री ननकाना साहिब से 1 अगस्त को चलकर नगर कीर्तन का भारत में आगमन हुआ. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल से होते हुए शनिवार को नगर कीर्तन उत्तराखण्ड के सीमान्त क्षेत्र सितारगंज, नानकमत्ता व खटीमा में पहुंचा. वहीं, नगर कीर्तन का श्रद्धालुओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया. 

पाकिस्तान से चलकर नगर कीर्तन पहुंचा उत्तराखंड, श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत
श्री ननकाना साहिब (फाइल फोटो)

धीरेंद्र मोहन गौड़/उधम सिंह नगर: श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर पाकिस्तान के लाहौर स्थित श्री ननकाना साहिब से 1 अगस्त को चलकर नगर कीर्तन का भारत में आगमन हुआ. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल से होते हुए शनिवार को नगर कीर्तन उत्तराखण्ड के सीमान्त क्षेत्र सितारगंज, नानकमत्ता व खटीमा में पहुंचा. वहीं, नगर कीर्तन का श्रद्धालुओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया. 

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में सभी समुदाय के लोगों ने शिरकत कर बड़े उत्साह के साथ उसका पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया. अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में जहां एक ओर श्रद्धालु श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दर्शन कर मत्था टेक रहे थे. वहीं, नगर कीर्तन में शामिल एक बस में सिखों की निशानी ऐतिहासिक शस्त्र श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहे. नगर कीर्तन के दौरान जगह-जगह पुष्प वर्षा व प्रसाद वितरण भी किया गया. 

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन ने दोपहर में नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे में विश्राम किया. इसके बाद यह नगर कीर्तन खटीमा होते हुए यूपी के लिए रवाना हो गया. जो बाद में अपने अंतिम पड़ाव पटना साहिब पहुंचेगा. नगर कीर्तन में श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान से श्री गुरु ग्रंथ साहिब साहिब का पावन स्वरूप पालकी साहिब में सुशोभित था. इसका हजारों की संगत ने पुष्प दर्शन कर स्वयं को धन्य किया.