UP Cabinet Meeting : उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही यूपी के युवाओं के लिए 25 लाख स्मार्टफोन बांटेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इस पर मुहर लगी. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद युवाओं को इस बड़े तोहफे का ऐलान किया. 25 लाख स्मार्टफोन और 10 लाख टैबलेट खरीद के लिए यूपी सरकार जल्द ही निविदा जारी करेगी.  खन्ना ने कहा कि बीजेपी सरकार के संकल्प पत्र में जो दो करोड़ स्मार्टफोन बांटने का लक्ष्य रखा गया था, उसका यह बड़ा हिस्सा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन मिलेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा, अर्बन सेक्टर की सेवाओं का डिजिटलाइजेशन होगा. जन्म, मृत्यु, प्रापर्टी आदि के प्रमाणपत्र ऑनलाइन मिलेंगे. सरकार को रियल टाइम डेटा उपलब्ध होगा.भारत सरकार द्वारा नेशनल अर्बन डिजिटल मिशन के जरिये इसमें मदद दी जा रही है. एक सोसाइटी बनाकर ये कार्य किया जाएगा.


10 हजार किलोमीटर का विद्युतीकरण


एके शर्मा ने बताया, विद्युत लाइनों को 10 हजार किलोमीटर तक बदला जाएगा. ऑप्टिकल फाइबर लेने बिछाने का प्रस्ताव.
डेटा सेंटर पर आएगा रियल टाइम डाटा. विद्युत उपयोग की रियल टाइम जानकारी मिलेगी. इसमें 70 प्रतिशत लोन, 10 प्रतिशत केंद्र और 20 प्रतिशत यूपी सरकार की लागत होगी.


ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर की स्थापना
बुंदेलखंड में  ग्रीन एनर्जी कारीडोर की स्थापना पर प्रस्ताव पास हुआ. 4 हजार मेगावाट की परियोजना स्थापित किए जाने का प्रस्ताव. बुंदेलखंड क्षेत्र में लगेंगे सभी प्रोजेक्ट. कुल परियोजना 4786 करोड़ की होगी. मंत्रिपरिषद ने दी योजना को मंजूरी. इसमें 20 प्रतिशत लागत प्रदेश सरकार,  33 प्रतिशत लागत केंद्र सरकार की ओर से होगी.47 प्रतिशत पैसा साझेदार कंपनी लगाएगी.


 


Watch: चैत्र नवरात्रि की नवमी को इस समय तक जरूर कर लें पूजा, जानें क्या शुभ मुहूर्त और पूजा विधि