close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सोनभद्र नरसंहार के बाद नक्सलवाद बढ़ने की आशंका, पुलिस ने कहा- सभी चुनौतियों के लिए तैयार

सोनभद्र में घोरावल के उम्भा गांव में जमीनी विवाद में दस गोंड़ आदिवासियों की ह्त्या के बाद नक्सलवाद के फिर से सिर उठाने का खतरा बढ़ गया है.

सोनभद्र नरसंहार के बाद नक्सलवाद बढ़ने की आशंका, पुलिस ने कहा- सभी चुनौतियों के लिए तैयार
फाइल फोटो

सोनभद्र: बीते 17 जुलाई को सोनभद्र के घोरावल थाना इलाके के उम्भा गांव में हुए आदिवासियों के नरसंहार के बाद सोनभद्र जिले में नक्सलवाद का खतरा बढ़ गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि नक्सलियों में कई संगठन पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं और हाल फिलहाल के दिनों में नक्सल प्रभावित सीमावर्ती राज्यो झारखण्ड और छत्तीसगढ़ में इसको लेकर हलचल भी बढ़ी है. पूरे घटनाक्रम को देखते हुए खुफिया विभाग ने भी अपनी गतिविधियां तेज कर दी है. घटना के बाद गांव के आसपास के गांव के कई युवक भूमिगत हो गए हैं जिससे इस आशंका को और भी बल मिल रहा है.

वहीं दूसरी तरफ पुलिस इस आशंका से इनकार कर रही है . पुलिस ने यह जरूर माना कि आसपास के कुछ गांवो से युवा भूमिगत जरूर हुए हैं वह अज्ञात हमलावरों की श्रेणी में वांछित हैं गोलीकांड की घटना के बाद उनकी तलाश की जा रही है . उनको जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. यह घटना भूमि विवाद में हुई है इसका नक्सलवाद से कोई लेना देना नहीं है. यहां स्थिति सामान्य है.

सोनभद्र में घोरावल के उम्भा गांव में जमीनी विवाद में दस गोंड़ आदिवासियों की ह्त्या के बाद नक्सलवाद के फिर से सिर उठाने का खतरा बढ़ गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस तरह से आदिवासियों का दमन और उत्पीड़न हो रहा है, इस बात से इनकार नही किया जा सकता. आत्मसमर्पण करने वालो को भी सरकार ने कोई सुविधा नहीं दी थी.

वर्षो पूर्व यहां नक्सलवाद था और इसकी शुरुआत भूमि संघर्ष से हुई थी. जमीन के मसले हल न होने से इस ओर लोग कदम बढ़ा सकते हैं. वहीं पुलिस अधीक्षक का कहना है की जो घटना हुई वह जमीनी विवाद में हुई है इसका नक्सलवाद से कोई लेना देना नहीं है. हमारी तरफ से सुरक्षा के पूरे इंतजाम है और खुफिया तंत्र भी सक्रिय हैं .कुछ लोग उम्भा गांव के आसपास के हैं जो भूमिगत हो गए हैं वह घटना के बाद अज्ञात मे वांछित लोग हो सकते हैं उन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. स्थिति पूरी तरह सामान्य है.