INDIAN ARMY: अगर NDA है आपका सपना, तो ये बातें हैं बहुत जरूरी

डिफेंस में जॉब न केवल एक प्रतिष्ठित और सम्मानित जॉब है, बल्कि इसमें युवाओं को अपने देश की सेवा करने का भी मौका मिलता है. यही कारण है कि बदलते समय के साथ युवाओं की अपने करियर को लेकर पसंद भी बदलती जा रही है. बीते कुछ सालों से डिफेंस क्षेत्र एक बेहतर जॉब विकल्प के रूप में उभरा है.

INDIAN ARMY: अगर NDA है आपका सपना, तो ये बातें हैं बहुत जरूरी
सांकेतिक तस्वीर.

डिफेंस में जॉब न केवल एक प्रतिष्ठित और सम्मानित जॉब है, बल्कि इसमें युवाओं को अपने देश की सेवा करने का भी मौका मिलता है. यही कारण है कि बदलते समय के साथ युवाओं की अपने करियर को लेकर पसंद भी बदलती जा रही है. बीते कुछ सालों से डिफेंस क्षेत्र एक बेहतर जॉब विकल्प के रूप में उभरा है. इस क्षेत्र में करियर बनाने की तरफ युवाओं का रुझान भी लगातार बढ़ रहा है. आज हम इस रिपोर्ट में बताएंगे इसका हिस्सा बनने के लिए सबसे जरूरी क्या है. 

ये भी पढ़ें-  ‘रामनगरी’ में देव दीपावली पर 51 हजार दीपों से रोशन होगी राम की पैड़ी

NDA में शारीरिक मापदंड सबसे महत्त्वपूर्ण है. इसे पास करने के लिए अभ्यर्थी को UPSC की वेबसाइट पर दिए गए शारीरिक योग्यता के पैमाने पर खरा उतरना होता है. आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता सबसे पहली चीज़ है जो कि अभ्यर्थियों को पूरी करनी होती है. 

कमजोर उम्मीदवारों के लिए जगह नहीं 

तीन सालों की कंबाइंड ट्रेनिंग और फाइनल ईयर की स्पेशलाइज़्ड डिफेंस विंग ट्रेनिंग के बाद शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यहां कोई जगह नहीं  होती. चूंकि इसके लिए योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए. इसलिए इसके लिए न्यूनतम आयु 16 साल और अधिकतम आयु 19 साल है. शारीरिक मापदंडों को पूरा करने के साथ Candidate के पास वांछित लंबाई भी होनी चाहिए. हालांकि, इसके लिए सबसे कम लंबाई 140 सेंटीमीटर जबकि अधिकतम लंबाई 210 सेंटीमीटर चाहिए. 

लंबाई के हिसाब से होना चाहिए वजन 

लंबाई के ही अनुपात में कैंडिडेट का एक निश्चित वजन होना चाहिए. जैसे अगर किसी कैंडिडेट की लंबाई 140 सेंटीमीटर है तो उसका भार कम से कम 35.3 किलोग्राम होना ही चाहिए. हालांकि, हर आयु वर्ग के कैंडिडेट के लिए UPSC अधिकतम वजन को निर्धारित करती है. इसके अलावा किसी आयु वर्ग में अधिकतम वजन को निर्धारित करते हुए उसकी लंबाई को जरूर ध्यान में रखा जाता है. जैसे 17 से 20 साल के बीच के किसी कैंडिडेट की लंबाई 140 सेंटीमीटर है तो अधिकतम वजन 43.1 किलोग्राम होना चाहिए. 

इनको मिल सकती है छूट 

जिन लोगों ने राष्ट्रीय स्तर पर बॉडी बिल्डिंग, बॉक्सिंग या कुश्ती में भाग लिया हो उनको वजन में छूट मिलती है.  हालांकि, इन कैंडिडेट्स का भी ब़ॉडी मास इंडेक्स 25 से कम होना चाहिए. इसके अलावा वेस्ट-हिप रेशियो (Waist-Hip Ratio) पुरुषों का 0.9 और महिलाओं का 0.8 होना चाहिए. कमर की माप पुरुषों की 90 सेंटीमीटर और महिलाओं की 80 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- इलाज के नाम पर वसूले 10 हजार रुपये, रात भर चाबुक और जूतों से की पिटाई

जो अच्छा होगा, चुना जाएगा 

शारीरिक मापदंड के अलावा ये भी उम्मीद की जाती है कि कैंडिडेट मानसिक रूप से भी स्वस्थ हो ताकि वो सेवा से जुड़े हुए कार्यों को ठीक ढंग से कर पाए. इसके अलावा एसएसबी इंटरव्यू में एक मेडिकल फिटनेस टेस्ट भी होता है. इसमें जो भी सबसे बेहतर होगा वही इस सेवा के लिए चुना जाता है. 

NDA परीक्षा का पैटर्न 

एनडीए परीक्षा के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी होगी. लिखित परीक्षा के बाद ही फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. NDA की प्रवेश परीक्षा में दो Exam होते हैं. जिसमें 300 अंकों का गणित और 600 अंक के जनरल एबिलिटी के सवाल पूछे जाते हैं. दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं और ये लिखित परीक्षा कुल 300 नंबर की होती है. इंटरव्यू भी 900 अंकों का होता है. 

क्या है एनडीए? 

एनडीए जिसका पूरा नाम नेशनल डिफेंस एकेडमी जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहा जाता है. अगर आपको भारत की सेवा के लिए थल सेना, वायु सेना और नेवी में जाना है तो इन सभी सेवाओं में जाने के लिए हर साल दो बार NDAके एग्जाम होते हैं. ये एग्जाम UPSC करवाती है. इंडियन आर्म्ड फोर्सेस में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले यूथ का पहला टारगेट होता है UPSC की तरफ से आयोजित होने वाला NDA एग्जाम.  इस एग्जाम के जरिए आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के कैडेट्स का सिलेक्शन किया जाता है जिनको पुणे के खड़कवासला स्थित नेशनल डिफेंस एकेडमी में ट्रेनिंग दी जाती है. 

ट्रेनिंग सेंशन पास करना जरूरी 

सभी एग्जाम पूरे करने के बाद अब आपको पोस्ट के हिसाब से ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. आपको ये ट्रेनिंग सेंशन पास करने होंगे तभी आप एनडीए में किसी पोस्ट को ज्वाइन कर सकते हैं. इस तरह आप एनडीए में इंडियन आर्मी , इंडियन नेवी और इंडियन एयरफोर्स का हिस्सा बन सकते हैं. एनडीए की ट्रेनिंग में कैडेट्स को मानसिक, नैतिक और शारीरिक रूप से मजबूत  बनाया जाता है ताकि वो युद्ध के मैदान में चुनौतियों का सामना कर सकें.  वहीं फिजिकल फिटनेस के लिए उन्हें ड्रिल, तैराकी, घुड़सवारी और कई प्रकार के खेल के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज में भाग लेना पड़ता है. 

UPSC NDA NA Exam 2021: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित कराई जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) परीक्षा का नोटिफिकेशन 30 दिसंबर 2020 को जारी किया जाएगा.  यूपीएससी इसी दिन परीक्षा आवेदन फॉर्म भी जारी करेगा. ताजा जानकारी के अनुसार, एनडीए परीक्षा का आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर 19 जनवरी से किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- ‘निवार’ तूफान में निकला समुद्र के नीचे से 'खजाना', बटोरने के लिए उमड़ पड़ी लोगों की भीड़

ये भी पढ़ें- Video: उग्र हुए किसान, बैरिकेड उखाड़ फेंकने लगे और फिर राकेश टिकैत ने मारी एंट्री

 

WATCH LIVE TV