close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छठ पूजा के लिए लखनऊ में तैयारियां तेज, घाटों पर मौजूद रहेगी NDRF और SDRF की टीम

निरीक्षण के दौरान ये निर्देश दिया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था की जाए. 

छठ पूजा के लिए लखनऊ में तैयारियां तेज, घाटों पर मौजूद रहेगी NDRF और SDRF की टीम
लखनऊ में पहले भी कुड़िया घाट और अन्य घाटों पर अधिकारियों के द्वारा अपने सामने सफाई का कार्य कराया गया था.

लखनऊ: देशभर में 2 नवंबर को छठी मईया की पूजा होगी. राजधानी लखनऊ में भी छठ पूजा के आयोजन के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने लक्ष्मण झूला पार्क, कुड़िया घाट और झूलेलाल वाटिका स्थित पूजा स्थल का निरीक्षण किया. जिलाधिकारी लखनऊ कौशलराज शर्मा ने बताया कि छठ पूजा की तैयारी के लिए नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारियों, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त जोनल अधिकारियों को इस कार्य मे लगाया गया है. छठ पूजा के मद्देनजर मुख्य रूप से सफाई व्यवस्था, मार्ग प्रकाश, हाईमास्क, पार्किंग, रैम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए गए हैं. साथ ही सिंचाई विभाग को निर्देश दिया गया कि जहां घाटों पर गंदगी, काई और जलकुम्भी मौजूद है, वहां से उसे हटवाया जाए. 

निरीक्षण के दौरान ये निर्देश दिया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था की जाए. ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके. साथ ही सभी घाटों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए. सभी घाटों पर एनडीआरएफ और एसडीआरफ की टीमों को लगाया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न होने पाए.

लखनऊ में पहले भी कुड़िया घाट और अन्य घाटों पर अधिकारियों के द्वारा अपने सामने सफाई का कार्य कराया गया था. जिसमें काफी मात्रा में विसर्जित मूर्तियों को नदी से निकल कर उनको सूखा कर हटवाया गया है. आज भी यह कार्य स्वयं जिलाधिकारी द्वारा अपने सामने कराया गया. परसों के पर्व को लेकर ये भी निर्देश दिया कि परसों जब महिलाएं डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए घाटों पर उपस्थित होंगी, तो उस समय धूल-मिट्टी न उड़े, इसके लिए नगर निगम को जल छड़काव करना होगा. 

डीएम लखनऊ के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी वैभव मिश्रा, अपर जिलाधिकारी पश्चिमी संतोष वैश्य, अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम, अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय, एप नगर मजिस्ट्रेट पंचम, नगर निगम, सिंचाई विभाग से सम्बंधित विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे.