यूपी विधानसभा चुनाव 2017: तीसरे चरण में हुआ 61.16 फीसदी मतदान, कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद
Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव 2017: तीसरे चरण में हुआ 61.16 फीसदी मतदान, कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिये आज छुटपुट घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 61. 16 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े।

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिये आज छुटपुट घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 61. 16 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े।

बहरहाल, इस चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया। पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था।

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया। 

इसके अलावा सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केन्द्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गयी। इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया।

शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी। बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है।

वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं। वहीं बसपा को छह और भाजपा को पांच सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी।

इसके पूर्व, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके परिवार वालों तथा बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में मतदान किया, जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव एवं परिवार के अन्य लोगों ने इटावा के सैफई में मतदान किया।

और पढ़ें:- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण संपन्न, 65 प्रतिशत से अधिक मतदान 

तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में थे, उनमें जसवन्तनगर सीट से मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव (जसवन्तनगर), लखनऊ छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी (भाजपा), मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविन्द सिंह गोप (रामनगर) राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवई (कुर्सी), राज्यमंत्री राजीव कुमार सिंह (दरियाबाद), राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल (हरदोई), बसपा छोड़कर भाजपा में गये बृजेश पाठक (लखनऊ मध्य सीट), कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी. एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया (जैदपुर सीट) शामिल हैं।

और पढ़ें:- यूपी ने मुझे गोद लिया, मैं मां-बाप को छोड़ने वाला बेटा नहीं: PM मोदी

लखनऊ लोकसभा क्षेत्र राजनाथ सिंह का है, जबकि इसी चरण में शामिल कन्नौज, मैनपुरी और इटावा सपा का गढ समझे जाते हैं। इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है। मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं। कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव सांसद हैं।

इस चरण में इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में थे, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्रदेश विधानसभा के बाकी चार चरणों का चुनाव 23 और 27 फरवरी तथा चार और आठ मार्च को होगा। मतों की गिनती 11 मार्च को होगी।

Trending news