उत्तराखंड में आज से लागू हुईं ट्रैफिक नियम की नई दरें, रूल्स तोड़ना अब पड़ेगा भारी

New Traffic Rules: नई दरों के लागू होने के बाद बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 1000-5000 का जुर्माना, गाड़ी चलाते हुए मोबाइल का इस्तेमाल करने पर 5000 तक का जुर्माना वसूला जाएगा.

उत्तराखंड में आज से लागू हुईं ट्रैफिक नियम की नई दरें, रूल्स तोड़ना अब पड़ेगा भारी
पुलिस विभाग के अधिकारी भी कंपाउंडिंग की कार्रवाई कर सकेंगे.

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) में बुधवार (25 सितंबर) से नए ट्रैफिक नियम (New Traffic Rules) की नई दरें लागू हो गई हैं. परिवहन विभाग (Transport Department) ने कंपाउंडिंग (प्रशमन) की नई दरों को लागू कर दिया है. परिवहन सचिव शैलेश बगोली ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि अगर आज से ट्रैफिक नियम (Traffic Rules)  तोड़े तो जेब पर भारी पड़ सकता है. 

जानकारी के मुताबिक,  नई दरों के लागू होने के बाद बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 1000-5000 का जुर्माना, गाड़ी चलाते हुए मोबाइल का इस्तेमाल करने पर 5000 तक का जुर्माना वसूला जाएगा. ध्वनि और वायु प्रदूषण के अपराध में पकड़े जाने पर जुर्माना एक नवंबर से वसूला जाएगा. ध्वनि और वायु प्रदूषण के अपराध के तहत पहली बार पकड़े जाने पर 2500 और दूसरी बार पकड़े जाने पर 5000 रूपये का जुर्माना वसूला जाएगा. 

किसी वाहन को अगर बिना इंश्योरेंस पाया गया तो उस पर 1000 रुपये से 4000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा. जारी अधिसूचना में इस अपराध में पकड़े जाने वाले दुपहिया व तिपहिया वाहन पर पहली बार में 1000 रुपये, उसके बाद फिर पकड़े जाने पर 2000 रुपये जुर्माना तय किया गया है, जबकि कारों व अन्य वाहनों से इस तरह के अपराध में पहली बार में 2000 रुपये और दूसरी व बार-बार पकड़े जाने पर 4000 रुपये की वसूली होगी.

लाइव टीवी देखें

परिवहन सचिव शैलेश बगोली के मुताबिक, इसकी अधिसूचना जारी कर दी. परिवहन विभाग के परिवहन कर अधिकारी ग्रेड एक और उनसे ऊपर श्रेणी के सभी अधिकारी इन सभी धाराओं के तहत दंडनीय अपराधों में निर्धारित दरों के अनुरूप कंपाउंडिंग शुल्क वसूलेंगे. इसके साथ ही पुलिस विभाग के अधिकारी भी अगस्त 2106 को जारी अधिसूचना के तहत कंपाउंडिंग की कार्रवाई कर सकेंगे.