close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नोएडा अथॉरिटी हुई सख्त, बकाया भुगतान को लेकर 60 बिल्डरों पर गिरेगी गाज

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रीतु माहेश्वरी ने सभी बकायेदार बिल्डरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 60 बिल्डरों की लिस्ट तैयार की गई है जिनके खिलाफ आरसी जारी कर प्राधिकरण अपना बकाया वसूलेगा.

नोएडा अथॉरिटी हुई सख्त, बकाया भुगतान को लेकर 60 बिल्डरों पर गिरेगी गाज

नई दिल्ली: नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) अपने बकाए भुगतान को लेकर काफी सख्त रवैया अपनाए हुए है. नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रीतु माहेश्वरी ने सभी बकायेदार बिल्डरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 60 बिल्डरों की लिस्ट तैयार की गई है जिनके खिलाफ आरसी जारी कर प्राधिकरण अपना बकाया वसूलेगा. नोएडा प्राधिकरण का बिल्डरों पर करीब 16 हजार 500 करोड़ रुपये बकाया है. बिल्डरों के साथ प्राधिकरण कई बार बैठक कर चुका है. लेकिन बिल्डर प्राधिकरण का बकाया नहीं दे रहे हैं. अब नोएडा प्राधिकरण बकायेदार बिल्डरों के खिलाफ भू-राजस्व की तरह आरसी जारी कर बकाया वसूल रहा है. इस क्रम में 60 बिल्डर परियोजनाएं प्राधिकरण के निशाने पर हैं.

अथॉरिटी ने 15 दिन पहले ग्रुप हाउसिंग से जुड़ी 60 परियोजनाओं के बिल्डरों को नोटिस जारी किया गया था. नोटिस में 15 दिन का समय दिया गया था, लेकिन बिल्डरों ने नोटिस का न तो जवाब दिया और न ही बकाया रकम जमा की. ऐसे में इन बिल्डर परियोजनाओं का भौतिक व कागजी परीक्षण कर इनके खिलाफ आरसी जारी की जाएगी. अधिकारियों की माने तो जिन बिल्डरों को नोटिस जारी किया गया है, उनमें कुछ ऐसे बिल्डर भी हैं जो न तो साइट पर काम कर रहे हैं और न ही प्राधिकरण का पैसा दे रहे हैं. ऐसे बिल्डरों के खिलाफ और सख्ती बरती जाएगी.

गौरतलब है कि नोएडा प्राधिकरण ने बकायेदार बिल्डरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया था. इसके बाद से कार्रवाई शुरू हो चुकी है. महज दो महीने में दो बड़े बिल्डरों के खिलाफ आरसी जारी की जा चुकी है. इसमे हेसिडा प्रोजेक्ट व थ्री समूह है. हेसिडा पर 63 करोड़ 65 लाख 55 हजार 626 रुपये बकाया है. थ्रीसी प्रोजेक्ट लिमिटेड पर 2 अरब, 81 करोड़, 48 लाख 83 हजार 602 रुपये बकाया है.