नोएडा के लोगों को MLA पकंज सिंह ने दिलाई बड़ी राहत, घट जाएगा शादी-ब्याह का खर्च

नोएडा के विधायक पंकज सिंह की कोशिशों से नोएडा विकास प्राधिकरण निजी कार्यक्रमों के लिए अपने बारात घरों और सामुदायिक केंद्रों की बुकिंग की फीस कम करने को राजी हो गया है. इस फैसले से शादी-ब्याह और दूसरे कार्यक्रमों पर लगने वाला खर्च कम हो सकेगा जो लोगों के लिए बड़ी राहत है. 

नोएडा के लोगों को MLA पकंज सिंह ने दिलाई बड़ी राहत, घट जाएगा शादी-ब्याह का खर्च
नोएडा के MLA पंकज सिंह

नोएडा: विधायक पंकज सिंह ने नोएडा के रहने वालों को नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से बड़ा तोहफा दिलाया है. विधायक पंकज सिंह की कोशिशों से नोएडा विकास प्राधिकरण निजी कार्यक्रमों के लिए बारात घरों और सामुदायिक केंद्रों की बुकिंग की फीस कम करने को राजी हो गया है. इस फैसले से शादी-ब्याह और दूसरे कार्यक्रमों पर लगने वाला खर्च कम हो सकेगा. 

बड़ी बात ये है कि लोग 2019 से ही सामुदायिक भवनों और बारात घरों की बुकिंग की फीस कम करने की मांग कर रहे थे लेकिन इस पर फैसला तब हुआ जब विधायक ने मामले में दखल दिया. MLA पंकज सिंह ने इस मामले में नोएडा की CEO ऋतु महेश्वरी से बात की. इसके बाद प्राधिकरण ने बुकिंग के रेट घटा दिए. प्राधिकरण के ये सामुदायिक भवन और बारात घर नोएडा के गांवों में बने हैं जिनकी काफी डिमांड है और कई बार इनकी एडवांस बुकिंग में भी वेटिंग लिस्ट रहती है.   

पहले इन सामुदायिक केंद्रों को एक दिन यानी 24 घंटे के लिए बुक करने के लिए 7500 रुपए चुकाने पड़ते थे, अब संशोधित दर के मुताबिक लोगों को सिर्फ 3100 रुपए ही चुकाने पड़ेंगे. इसी तरह से 12 घंटे के लिए पहले 5000 रुपए फीस थी जिसे घटा कर 2500 रुपए कर दिया गया है और अब आठ घंटे की बुकिंग के लिए 2500 रुपए की जगह 2100 रुपए ही देने पड़ेंगे. गांवों में बने सामुदायिक केंद्रों में अगर मूल निवासी के अलावा कोई बुकिंग कराता था तो उसे सामान्य दर पर 1000 रुपए अतिरिक्त शु्ल्क देना पड़ता था लेकिन अब ऐसे लोगों को भी सिर्फ 800 रुपए ही अतिरिक्त देने पड़ेंगे. 

सबसे बड़ी खबर ये है कि प्राधिकरण ने अंत्योदय श्रेणी के लोगों के लिए गांवों में बने इन सामुदायिक केंद्रों की बुकिंग पूरी तरह से निशुल्क कर दी है, जबकि पहले उन्हें सबके बराबर शुल्क देना पड़ता था. प्राधिकरण ने ये भी फैसला किया है कि अब वो बुकिंग रसीद में GST के शुल्क का भी अलग से उल्लेख करेगा. GST शुल्क नई दरों में ही सम्मिलित है और निवासियों को अलग से कुछ भी नहीं देना होगा.