जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी ATS का मुख्यालय, आतंकवाद को रोकने की ट्रेनिंग लेंगे कमांडो
Advertisement

जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी ATS का मुख्यालय, आतंकवाद को रोकने की ट्रेनिंग लेंगे कमांडो

यमुना प्राधिकरण ने यूपी एटीएस की जमीन सेक्टर-32 में चयनित की है. वहीं पर ही 3 एकड़ जमीन पर यूपी ATS अपना Headquarter बनाएगा. 

सांकेतिक तस्वीर

पवन त्रिपाठी/नोएडा: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पास यूपी एटीएस (UP ATS) का मुख्यालय बनाया जाएगा. इसके साथ यहां पर अधिकारियों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा यूपी एटीएस के जवानों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने तीन एकड़ निशुल्क जमीन दी है. 

यमुना विकास प्राधिकरण अलीगढ़,आगरा और मथुरा में बनेंगी स्मार्ट सिटी, 15 लाख लोगों को मिलेंगे मकान

प्राधिकरण ने किया ATS मुख्यालय के लिए निशुल्क जमीन देने का फैसला
एटीएस के आईटी डॉ. जीके गोस्वामी ने इसके लिए यमुना प्राधिकरण को अपना प्रस्ताव दिया था. यमुना प्राधिकरण ने एटीएस के प्रस्ताव को गंभीरता से लिया और अथॉरिटी ने एटीएस मुख्यालय के लिए जमीन देने का फैसला किया है. इसके साथ यह भी निर्णय लिया गया कि यह जमीन निशुल्क दी जाएगी. यमुना प्राधिकरण ने यूपी एटीएस की जमीन सेक्टर-32 में चयनित की है. वहीं पर ही 3 एकड़ जमीन पर यूपी ATS अपना Headquarter बनाएगा. 

जल्द मौके पर पहुंच सकेगी UP ATS की टीम
इस मुख्यालय में दफ्तर और घर दोनों ही बनाए जाएंगे. जल्द ही यूपी एटीएस जमीन पर कब्जा करने का काम शुरू करेगा. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास मुख्यालय बनने के बाद बड़ा फायदा होने वाला है. अगर देश-प्रदेश में कोई अनहोनी होगी तो यूपी एटीएस की टीम जल्द से जल्द मौके पर पहुंच सकेगी. 

जेवर एयरपोर्ट के लिए पांच हजार हेक्टेयर जमीन आरक्षित
जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) तक मेट्रो ले जाने के लिए केंद्र (Modi Government) और राज्य सरकार (Yogi Government) पैसा देने को तैयार है. सूत्रों के मुताबिक परियोजना का करीब 70 फीसदी खर्च दोनों सरकार वहन करेंगी. वहीं बाकी 30 फीसदी खर्च यमुना प्राधिकरण को करना होगा. केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करीब 1050 करोड़ रुपये इस प्रोजेक्ट पर खर्च करेंगी. बाकी करीब 450 करोड़ रुपये यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण वहन करेगा. जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में पांच हजार हेक्टेयर जमीन आरक्षित है. पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है. विस्तारण के पहले चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण और होगा. शेष जमीन अन्य चरण के लिए अधिग्रहीत होगी.

LDA को करोड़ों का चूना, फर्जी बैंक गारंटी लगा ज्योति बिल्टेक के निदेशक ने हड़पे करोड़ों रुपये

WATCH LIVE TV

Trending news