शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत, यूपी में ठंड की वजह से अब तक 42 की मौत

उत्तर प्रदेश में ठंड से अबतक 42 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें अकेले कानपुर में 20 लोगों ने ठंड की वजह से जान गंवाई है.

शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत, यूपी में ठंड की वजह से अब तक 42 की मौत
मौसम विभाग की मानें तो इस बार ठंड ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

लखनऊ: उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्य शीत लहर की चपेट में हैं. दिन प्रति दिन पारा लुढ़क रहा है, गुरुवार को तापमान में चार से सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई.

ठंड की वजह से उत्तर प्रदेश में अबतक 42 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें अकेले कानपुर में 20 लोगों ने ठंड की वजह से जान गंवाई है. गुरुवार को कानपुर में 48 साल बाद इतनी ठंड पड़ी. यहां अधिकतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

इससे पहले 1971 में 26 दिसंबर को 11.2 डिग्री रिकार्ड किया गया था. उधर, हमीरपुर जिले में मौदहा विकासखंड क्षेत्र के भैंसमरी गांव में 5 मवेशियों की भी ठंड से मौत हो गई. इटावा में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहा. हमीरपुर, उन्नाव और फर्रुखाबाद में 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले 1997 में दिसंबर के महीने में ही इतनी लंबी शीतलहर चली थी. मौसम विभाग ने कहा कि समूचे उत्तर भारत को कड़ाके की सर्दी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी.

मौसम विभाग ने बताया पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ शहरों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी में दिन का तापमान घटकर 15 से 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इन शहरों में अगले 24 घंटों में तापमान में और ज्यादा गिरावट आ सकती है.

सुल्तानपुर रहा सबसे ठंडा जिला
प्रदेश का सबसे ठंडा जिला सुल्तानपुर रहा. जहां तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राजधानी लखनऊ में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

10 जनवरी के बाद राहत की उम्मीद
मौसम विभाग की मानें तो इस बार ठंड ने पिछले कई साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और अभी कुछ दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी, हालांकि 10 जनवरी के बाद हालात में कुछ सुधार होने की उम्मीद है.

ठंड की वजह से कई जिलों में स्कूल बंद
लखनऊ, झांसी, महराजगंज, संभल, अयोध्या, मुरादाबाद, हमीरपुर, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, अमेठी में स्कूल बंद रखे गए हैं. गाजियाबाद, मेरठ, बिजनौर, सहारनपुर, रायबरेली, कौशांबी, बरेली समेत तमाम जिलों में भी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

संपादन- अंजली मुदगल