10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, UP BOARD ने स्क्रूटनी के नियमों में किया ये बड़ा बदलाव

स्क्रूटनी के लिए परीक्षार्थियों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में ऑनलाइन आवेदन करना होगा. रिजल्ट घोषित होने के 25 दिन की अवधि पूरी होने के बाद मिले आवेदन पत्रों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. 

10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, UP BOARD ने स्क्रूटनी के नियमों में किया ये बड़ा बदलाव
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बारहवीं के छात्र-छात्राओं को एब बड़ी सहूलियत दी गई है. अब यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी अपनी कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले छात्र-छात्राओं को स्क्रूटनी के लिए ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था. इससे उन्हें बहुत दौड़-भाग करना पड़ता था. अब नए नियम के मुताबिक रिजल्ट घोषित होने के 25 दिन के भीतर परीक्षार्थी अपनी कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

अब सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही होगा स्वीकार
स्क्रूटनी के लिए परीक्षार्थियों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में ऑनलाइन आवेदन करना होगा. रिजल्ट घोषित होने के 25 दिन की अवधि पूरी होने के बाद मिले आवेदन पत्रों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. अब यूपी बोर्ड के प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालयों में डाक या कोरियर के जरिए भेजे गए स्क्रूटनी आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने इस बारे में जानकारी दी.

तय समय-सीमा में होगा आवेदनों का निस्तारण
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद छात्र-छात्राओं की संख्या ​के लिहाज से देश का सबसे बड़ा बोर्ड है. इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हैं. इस बार 10वीं-12वीं की उत्तर पुस्तकों की स्क्रूटनी के लिए आवेदित सभी मामलों का निस्तारण करते हुए उसका परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा. स्क्रूटनी के लिए आवेदन और परिणाम घोषित करने की समय सीमा कम की गई है, ताकि छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा संबंधी परेशानी न उठानी पड़े.