close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हल्द्वानी में डेंगू से एक और मरीज ने तोड़ा दम, अब तक 17 लोगों की मौत

स्वास्थ्य महकमा चाहें जितने दावे करे लेकिन डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में 2216 मरीज डेंगू की चपेट में है.  

हल्द्वानी में डेंगू से एक और मरीज ने तोड़ा दम, अब तक 17 लोगों की मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

हल्द्वानी: डेंगू (Dengue) के डंक का कहर हल्द्वानी (Haldwani) में बना हुआ है. जिले के सुशीला तिवारी अस्पताल ( Sushila Tiwari Hospital) में 22 वर्षीय एक मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. इस मौत के साथ ही जिलें में डेंगू से मरने वालों की संख्या 17 पहुंच चुकी है. जिले में 2216 मरीज डेंगू की चपेट में है.  

जानकारी के मुताबिक, बिठौरिया निवासी मीना कश्यप डेंगू से पीड़ित थी. उन्हें सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लगातार तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था. अस्पताल प्रशासन ने बताया कि भर्ती कराते समय युवती का ब्लड प्रेशर और पल्स रेट कम था. इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

स्वास्थ्य महकमा चाहें जितने दावे करे लेकिन डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. हल्द्वानी में कई इलाकों में पानी का भंडारण भी डेंगू के प्रकोप का कारण है. 

डेंगू के लक्षण: 
तेज बुखार: डेंगू का सबसे प्रमुख लक्षण तेज बुखार है. डेंगू में 102-103º F तक बुखार आना आम बात है.
बदन टूटना: डेंगू में ज़्यादातर जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है.
घबराहट: डेंगू में आपको घबराहट महसूस होती है.
रैशेस: डेंगू में छोटे लाल चकत्ते या रैशेस हो जाते है. इन रैशेस में कभी-कभी खुजली भी होती है.
आंखों में दर्द: ज्यादातर डेंगू से पीड़ित लोग आंखों के पीछे दर्द की शिकायत करते हैं. यह दर्द आंखों की मूवमेंट से बढ़ता है.
थकान: डेंगू में थकावट महसूस होती है.