हर जिले में लगेंगे ऑक्‍सीजन प्‍लांट, ये है यूपी समेत देशभर के लिए 'मेगा प्लान'

कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्‍सीजन के लिए देश के हर जिले में ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित करने का फैसला हुआ है, ये ऑक्सीजन प्लांट PM CARES FUND से  लगाए जाएंगे. यूपी में 46 और उत्तराखंड के 7 जिलों में नए ऑक्सीजन प्लांट की मंजूरी की लिस्ट जारी हो गई है.

हर जिले में लगेंगे ऑक्‍सीजन प्‍लांट, ये है यूपी समेत देशभर के लिए 'मेगा प्लान'

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन के लिए हाहाकार जैसे हालात हैं. कई जगह एम्बुलेंस हाईजेक करने की खबर है तो कई जगह ऑक्सीजन के लिए मारपीट की भी खबरें सामने आई हैं. ऐसे हालत में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने और वायु सेना की ओर से ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट करने के बाद अब राहत की खबर ये है कि देशभर के जिला मुख्यालयों में ऑक्सीजन के प्लांट स्थापित किए जाएंगे. यूपी जैसे बड़े राज्य के लिए ये कोरोनाकाल में सबसे बड़ी राहत की खबर है. पीएम केयर्स फंड (PM CARES FUND) से 551 सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे.

PM मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी. ट्वीट में कहा गया है कि इस महत्‍वपूर्ण कदम से अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता बढ़ेगी और देशभर के लोगों को मदद मिलेगी. PM ने कहा कि इन प्‍लांट्स को जल्‍द से जल्‍द शुरू कराया जाएगा. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अंतर्गत ये ऑक्‍सीजन प्‍लांट विभिन्‍न राज्‍यों/यूटी के जिला मुख्‍यालयों के चिन्हित सरकारी अस्‍पतालों में स्‍थापित होंगे. पीएम केयर्स फंड की ओर से इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए धनराशि आवंटित करने को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है.

यूपी में 46 जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट
PMO ने यूपी और उत्तराखंड में लगने वाले नए ऑक्सीजन प्लांट की लिस्ट जारी कर दी है. आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बदायूं, बुलंदशहर, देवरिया, इटावा, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर, खीरी, ललितपुर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर, शाहजहांपुर, सहारनपुर, सीतापुर, सुलतानपुर, उन्नाव और वाराणसी में ऑक्सीजन के नए प्लांट लगेंगे

उत्तराखंड के 7 जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट
उत्तराखंड के भी उन 7 जिलों की लिस्ट जारी हो गई है, जहां ऑक्सीजन प्लांट लगने हैं, अल्मोड़ा, देहरादून, नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, उधमसिंहनगर और उत्तरकाशी में ऑक्सीजन के प्लांट लगाए जाएंगे

अमित शाह ने PM मोदी को कहा धन्यवाद
गृह मंत्री अमित शाह ने इस फैसले के लिए PM मोदी को धन्यवाद दिया है. अमित शाह ने ट्वीट किया है कि ऑक्सीजन संकट पर अंकुश लगाने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का एक बड़ा फैसला. मैं पीएम केयर्स फंड के माध्यम से देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए धन आवंटित करने के लिए PM मोदी को जी को धन्यवाद देता हूं.

CM योगी ने जताया PM मोदी का आभार
CM योगी ने ट्वीट कर कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 'PM-CARES' के माध्यम से देश भर के जिला मुख्यालयों में सरकारी अस्पतालों में 551 PSA ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना का निर्णय अभिनंदनीय है. इनकी स्थापना से पूरे देश में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी. हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी

ऑक्सीजन प्लांट के लिए अस्पताल होंगे चिन्हित
जानकारी के मुताबिक ऑक्सीजन प्लांट्स राज्यों के अलग-अलग जिलों में जिला मुख्यालयों पर चिह्नित अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे. इनके लिए खरीद की प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पूरी की जाएगी. हाल ही में 162 अतिरिक्त पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए भी पीएम केयर्स फंड से 201.58 करोड़ आवंटित किए गए थे.

WATCH LIVE TV