अगले 3 दिन में नहीं जमा किया ये डॉक्यूमेंट, तो रुक सकती है आपकी पेंशन

जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करने की आखरी तारीख 28 फरवरी है, इसलिए आपके पास सिर्फ 3 दिन बाकी है.

अगले 3 दिन में नहीं जमा किया ये डॉक्यूमेंट, तो रुक सकती है आपकी पेंशन
फाइल फोटो.

लखनऊ: रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए आगामी 28 फरवरी का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. दरअसल, हर साल पेंशनर्स को एक डॉक्यूमेंट बैंक में जरूर जमा करना होता है. वह है जीवन प्रमाण पत्र या Life Certificate. यह सर्टिफिकेट पेंशनर्स के लिए सबसे जरूरी होता है, क्योंकि यही बताता है कि आप जीवित हैं. इस प्रमाण पत्र को सबमिट करने की लास्ट डेट यानी 28 फरवरी नजदीक आ गई है. ऐसे में अगर आप पेंशनर हैं तो जल्द से जल्द इसे जमा कर दें. 

ऐसा कौन सा पक्षी है जो कभी जमीन पर पैर नहीं रखता, जानें दुनिया के ऐसे ही Interesting Facts

कोरोना महामारी की वजह से बढ़ाई गई थी तारीख
गौरतलब है कि हर साल जीवन प्रमाण पत्र अक्टूबर-नवंबर के महीने में जमा करना होता था. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते इसे जमा करने की डेडलाइन को 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया था. फिर दोबारा इसकी अंतिम तारीख 28 फरवरी कर दी गई है. हालांकि, इसके बाद इसकी डेडलाइन बढ़ने की उम्मीद नहीं है. ऐसे में आप सर्टिफिकेट जल्द ही सबमिट कर दें. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और कैसे अपना जीवन प्रमाण पत्र जनरेट कर सकते हैं. 

यूपी के इस जिले में मौजूद है 'घटिया आजम खां', जानें वजीर आजम खां से कनेक्शन

घर बैठे बनवाएं Life Certificate
लोगों की सुविधा के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट की ओर डोर स्टेप सर्विस डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट योजना शुरू की गई है. जिसके लिए पेंशनर्स को पोस्ट इंफो एप्लीकेशन डाउनलोड कर सूचना देनी होगी या फिर घर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी इस सर्विस का लाभ लेने लिए आवेदन किया जा सकता है. आवेदन के बाद पोस्टमैन आधार के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जारी करेंगे, जिसके बाद डॉक्यूमेंट पेंशन जारी करने वाले से संबंधित विभाग या बैंक में अपडेट हो जाएगा. अधिक जानकारी के लिए पेंशननर्स ippbonline.com पर विजिट कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

जब फांसी देने के बाद बेहोश हो गया था ये जल्लाद, सबसे ज्यादा रिकॉर्ड भी इसी के नाम​​

जीवन प्रमाण केंद्र से भी बनवा सकते हैं सर्टिफिकेट 
डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. आप सीएससी, बैंक और सरकारी कार्यालयों की ओर से संचालित विभिन्न जीवन प्रमाण पत्र या किसी भी कंप्यूटर, मोबाइल पर उपलब्ध इसके एप्लीकेशन का प्रयोग कर अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है. 

बैंक घर बैठे देता है सुविधा
अब आप बैंक की मदद से घर बैठे भी जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं. दरअसल, बैंक ने भी सीनियर सिटीजन के लिए 'डोर स्टेप बैंकिंग' की शुरुआत की है. जिसके जरिए आप बैंक के किसी भी कर्मचारी को घर बुला सकते हैं. इसके लिए आपको बस बैंक में फोन करना होगा या एप्लीकेशन के जरिए अप्लाई करना होगा, इसके बाद बैंक कर्मचारी आपके घर आकर आपका काम कर देगा.

लाल बाल वाले चचा के बाद यूपी में मिली 'झोंटा उखाड़ चाची', देखें Viral Video

सरकारी ऐप्लीकेशन से भी बनवा सकते हैं सर्टिफिकेट
आप खुद भी घर बैठे ऐप्लीकेशन के जरिए अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको इसका ऐप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा. उसके बाद इस ऐप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्टर होने के बाद आपको जीवन प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करना होगा.

सेल्फी ले रही महिला के ऊंट ने नोचे बाल, फिर चबा-चबा कर खा गया, देखें मजेदार VIDEO

WATCH LIVE TV