अयोध्या एयरपोर्ट, बस और रेलवे स्टेशन से बिना सड़क मार्ग सीधे राम मंदिर पहुंच सकेंगे, ये है प्लान
Advertisement

अयोध्या एयरपोर्ट, बस और रेलवे स्टेशन से बिना सड़क मार्ग सीधे राम मंदिर पहुंच सकेंगे, ये है प्लान

12 सौ करोड़ की लागत से रोप-वे का निर्माण किया जाएगा. यह रोप-वे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन से लोगों को राम मंदिर तक ले जाने के लिए उपयोग में लाया जायेगा. 

सांकेतिक तस्वीर

अयोध्या: अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ ही श्रद्धालुओं को रामलला तक पहुंचाने के लिए सुगम मार्ग बनाने की तैयारी की जा रही है. भक्त और पर्यटक मंदिर तक आराम से पहुंच सके इसके लिए नगर निगम रोप-वे बनाने जा रहा है. यह रोप-वे अयोध्या में बनने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट से शुरू होकर नए घाट तक होगा. इस प्रोजेक्ट पर अयोध्या विकास प्राधिकरण और अयोध्या नगर निगम ने काम भी शुरू कर दिया है.

Swamitva Yojana: गांवों में घरों का मालिकाना हक दिलाएगी योगी सरकार, यूपी में शुरू हुआ सर्वे
 
तीन कंपनियों ने दिया प्रोजेक्ट
रोप-वे बनाने के लिए देश की तीन कंपनियों ने अपना प्रोजेक्ट अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह को सौंप दिया है. विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और नगर निगम के आयुक्त विशाल सिंह ने प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टीज़ और पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी को दिखाया है.

इन जगहों से सीधा रामलला के मंदिर तक पहुचेंगे भक्त
अयोध्या के नगर निगम आयुक्त और विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह का कहना है श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए तीन प्रमुख स्थानों एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन से लोगों को राम मंदिर तक ले जाने के लिए रोप-वे का प्रयोग किया जाएगा. इस रोपवे- का निर्माण PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर किया जाएगा. इसमें जो रेवेन्यू प्राप्त होगा उससे इनवेस्टमेंट की कॉस्ट निकाली जाएगी.

शादी के 24 घंटे बाद गायब हुआ दूल्हा, पत्नी से दवा लेने को कहकर निकला था घर से

18 स्टेशन का होगा निर्माण
प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन के अनुसार अयोध्या में वर्तमान समय में प्रतिदिन 10 हजार के करीब श्रद्धालु रामलला का दर्शन करने पहुंच रहे हैं. वहीं, आने वाले समय में यहां रोजाना 1 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, जिसमें से 50 हजार श्रद्धालु रोप-वे का प्रयोग करेंगे. 12 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले इस रोप-वे का रूट 15 किलोमीटर होगा, जिसमें 5 स्टॉपेज होंगे. इसके लिए 18 स्टेशन का निर्माण भी किया जाएगा.

डाक विभाग ने दिल्ली में निकाली भर्ती, नहीं होगी कोई परीक्षा, फटाफट करें आवेदन

150 रुपये प्रति पर्यटक लगेगा कॉस्ट
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट से रोप-वे सीधे अयोध्या रेलवे स्टेशन और अयोध्या बस स्टेशन सिर्फ इन तीन जगहों से पर्यटकों को लेगा और वहां से सीधे राम जन्मभूमि परिसर में रामलला के दर्शन कर वापस आएगा. उसके बाद सरयू नदी के नए घाट का दर्शन कराते हुए वापस अपने गंतव्य तक ले जाएगा. एयरपोर्ट से राम जन्मभूमि परिसर तक रोप-वे की सुविधा लेने के लिए पर्यटकों को 150 रुपये देना होगा.

VIDEO:'द ग्रेट खली' के सामने खिलौने जैसी दिखी बुलेट, देखें कैसे कच्ची सड़कों पर भरी रफ्तार

WATCH LIVE TV

 

Trending news