close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड: पर्यावरण संरक्षण का पहाड़ से बड़ा संदेश, दूनवासियों ने बनाया रिकॉर्ड

मानव श्रृंखला बनाकर पॉलिथीन मुक्त दून के इस अभियान में स्कूली बच्चों से लेकर आम आदमी, नौकरीपेशा लोगों से लेकर सरकारी कर्मचारी और यहां तक कि पुलिस प्रशासन ने भी हाथ से हाथ मिलाया.

उत्तराखंड: पर्यावरण संरक्षण का पहाड़ से बड़ा संदेश, दूनवासियों ने बनाया रिकॉर्ड
इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी स्कूली बच्चों का हौसला बढ़ाया और आम आदमी से पॉलिथीन का प्रयोग न करने का अनुरोध किया.

देहरादून: पॉलिथीन मुक्त ग्रीन दून मिशन के तहत मंगलवार को देहरादून नगर निगम ने एक बड़ी पहल की. देहरादून नगर निगम ने पॉलिथीन फ्री दून के उद्देश्य से मेगा अभियान चलाकर एक नया इतिहास रचा. कई किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला के जरिये जहां एक तरफ आम लोगों से पॉलिथीन का इस्तेमाल न करने की अपील की गई. वहीं, पॉलिथीन के खिलाफ इस जंग में आम आदमी को भी साथ जोड़ा गया, ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ इस जंग को जीता जा सके. साथ ही पर्यावरण की रक्षा हो सके और पहाड़ से देशभर में एक बड़ा संदेश भी जाए. इस अभियान में आम लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. 

मानव श्रृंखला बनाकर पॉलिथीन मुक्त दून के इस अभियान में स्कूली बच्चों से लेकर आम आदमी, नौकरीपेशा लोगों से लेकर सरकारी कर्मचारी और यहां तक कि पुलिस प्रशासन ने भी हाथ से हाथ मिलाया. अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मियांवाला क्षेत्र से की. इस अभियान के तहत मानव श्रृंखला बनाकर पॉलिथीन के इस्तेमाल के खिलाफ एकजुट रहने और पॉलिथीन का प्रयोग न करने का संकल्प लिया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी स्कूली बच्चों का हौसला बढ़ाया और आम आदमी से पॉलिथीन का प्रयोग न करने का अनुरोध किया. 

मियांवाला से लेकर देहरादून के घंटाघर तक मुख्यमंत्री का काफिला जहां से भी गुजरा सड़क किनारे मानव श्रृंखला बनाए छात्र, कर्मचारी व आम आदमी भी पर्यावरण को पॉलिथीन मुक्त बनाने का संदेश देते हुए नजर आए कि वो इस मुहिम में सरकार के साथ हैं. सीएम रावत व मेयर सुनिल उनियाल गामा ने भी देहरादून के घंटाघर पहुंचकर मानव श्रृंखला बनाई और लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की. मानव श्रृंखला के तहत सुबह 9 से 11 बजे तक चिन्हित रुटों पर ट्रैफिक रोका गया. हालांकि दूनवासियों को कुछ देर के लिए ट्रैफिक की समस्या से भी जूझना पड़ा. 

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील के साथ ही राज्य सरकार ने भी पॉलिथीन का प्रयोग बंद करने की मुहिम छेड़ दी है. सीएम के मुताबिक पर्यावरण को प्रदूषित करने वाली पॉलिथीन के प्रयोग के खिलाफ पीएम मोदी की मुहिम रंग ला रही है और लोग जागरुक हो रहे हैं. वहीं, देहरादून नगर निगम के मेयर सुनील उनियाल गामा के मुताबिक करीब 50 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला के जरिये जो संदेश गया है, वो अपने आप में एक बड़ा संदेश है. लोग पॉलिथीन का प्रयोग न करने का संकल्प ले रहे हैं और आम जनता में जागरुकता भी आई है.