बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए UP पुलिस ने उठाया ये खास कदम, लोग कर रहे तारीफ
Advertisement

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए UP पुलिस ने उठाया ये खास कदम, लोग कर रहे तारीफ

बोर्ड परीक्षा के अभ्यर्थियों को फायदा मिलता दिख रहा है. लोग पुलिस की इस पहल को सराहा रहे हैं.

UP पुलिस के परीक्षा मुहिम को लखनऊ की जनता ने सराहा

लखनऊ: आज से CBSE की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है, कुछ ही दिनों में UP बोर्ड परीक्षा भी शुरू हो जाएगी. इन्हीं परीक्षाओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने छात्रों को डायल 112 की सुविधा दी है. जिस पर छात्र पढ़ाई के दौरान शोरगुल से हो रही परेशानी की शिकायत कर सकते हैं. इस अभियान में शिकायत करने वाले परीक्षार्थियों के परिवार का नाम भी गोपनीय रखा जाएगा. ये सुविधा 31 मार्च तक छात्रों को दी गई है. जिसका फायदा बोर्ड परीक्षा के अभ्यर्थियों को मिलता दिख रहा है. लोग पुलिस की इस पहल को सराहा रहे हैं.

'15 से 20 मिनट में घर के पास बजने वाला DJ हुआ बंद'
लखनऊ के महानगर मे रहने वाले परिवार ने बताया कि इस मुहिम से सबसे ज्यादा  फायदा हमारे बच्चे को एग्जाम की तैयारी करने में हुआ है. राजीव ने बताया कि शुक्रवार रात उनके घर के कुछ दूरी पर एक शादी का रिसेप्शन चल रहा था, जिसकी वजह से 10वीं कक्षा में पढ़ने वाला उनका बेटा तेजस पढ़ाई नहीं कर पा रहा था. इसीलिए उन्होंने 112 डायल कर मदद मांगी. कुछ देर में 112 की गाड़ी मदद के लिए पहुंच गई. 15-20 मिनट में डीजे को पुलिस के द्वारा बन्द करवा दिया गया.

एडीजी असीम अरुण ने बताया कि पढ़ाई के दौरान कहीं तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजता है तो, विद्यार्थी 112 नंबर पर कॉल कर सीधे पुलिस से मदद मांग सकते हैं.  सोशल मीडिया के माध्यमों से भी पुलिस की मदद मांगी जा सकती है.

एडीजी ने कहा कि सुबह छह बजे से 10 बजे तक और रात 10 बजे से सुबह छह बजे के मध्य पुलिस ध्वनि के निर्धारित मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. शैक्षणिक संस्थानों के आसपास 100 मीटर तक के क्षेत्र को शांति क्षेत्र को घोषित किया गया है. इसके अलावा औद्यौगिक, वाणिज्यिक, आवासीय और शांति क्षेत्र के ध्वनि के अलग-अलग मानक तय हैं.

Trending news