ग्रामीणों को फोन करने के लिए तय करना पड़ता है मीलों का सफर ! यहां पढ़िए पूरी ख़बर

हिमालय की तलहटी में बसे दर्जनों गांव आज भी संचार सुविधा से कोसों दूर हैं. यहां के लोगों को 3G या 4G तो छोड़िये सामान्य नेटवर्क की सुविधा भी नसीब नहीं हो रही है. 

ग्रामीणों को फोन करने के लिए तय करना पड़ता है मीलों का सफर ! यहां पढ़िए पूरी ख़बर
ग्रामीणों को अपनों से फोन पर बात करने के लिये कई मीलों की दूरी तय करनी पड़ती है.

बागेश्वर: हिमालय की तलहटी में बसे दर्जनों गांव आज भी संचार सुविधा से कोसों दूर हैं. यहां के लोगों को 3G या 4G तो छोड़िये सामान्य नेटवर्क की सुविधा भी नसीब नहीं हो रही है. अपनों की खैरियत जानने के लिए ग्रामीण आज भी कई किलोमीटर दूर आने को मजबूर हैं.

ये सभी गांव उत्तराखंड (Uttarakhand) के बागेश्वर (Bageshwar) के हैं. जहां दानपुर पट्टी के अंतर्गत आने वाले सुराग, किलपारा, बदियाकोट, खाती, दौला, कालौ, खरकिया गांवों में मोबाइल नेटवर्क बड़ी समस्या है. यहां के ग्रामीण आज भी संचार सुविधा से महरूम हैं. भले ही विकास के लाख दावे हो रहे हों, लेकिन दानपुर पट्टी के ग्रामीणों को देखने से लगता है कि यहां अभी भी विकास की किरण का आना बाकी है. ग्रामीणों को 2019 में भी अपनों से फोन पर बात करने के लिये कई मीलों की दूरी तय करनी पड़ती है. पर्यटक सीजन में आने वाले सैलानियों को भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है.

बता दें कि इस बार जिला पंचायत से लेकर क्षेत्र पंचायत और ग्राम प्रधान के चुनाव में संचार सुविधाओं को ग्रामीणों ने अहम मुद्दा बनाया था. अधिकांश जनप्रतिनिधियों को जीत भी इसी मुद्दे के कारण मिली थी. जीत हासिल करने के बाद ग्राम प्रधान और अन्य जनप्रतिनिधि भी इस समस्या को गंभीर मान रहे हैं. यही कारण है कि अब आम जनता के सुर में सुर नये जनप्रतिधि भी मिलाने लगे हैं. ग्राम प्रधानों ने आम राय बनायी है कि अपने कार्यकाल में वे इस काम को जरूर पूरा करेंगे.

क्षेत्र में संचार सुविधा की परेशानी को लेकर राजनीतिक दलों के भी अपने-अपने तर्क हैं. कपकोट क्षेत्र से दो बार से विधायक बलवंत सिंह भौर्याल इसे बड़ी समस्या मानते हैं. उनका कहना है कि क्षेत्र में संचार सुविधा एक समस्या तो है, लेकिन ये केन्द्र के स्तर से निर्धारित होनी है. इस बारे में लगातार केन्द्रीय संचार मंत्रालय से संपर्क किया जा रहा है. अब ग्राम प्रधान इस समस्या को लेकर एकजुट हुए हैं तो जरूर सफलता मिलेगी.