UP: बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, मां सरस्वती का किया पूजन
Advertisement

UP: बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, मां सरस्वती का किया पूजन

धार्मिक नगरी काशी और प्रयागराज त्रिवेणी संगम  में आज हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान ध्यान व दान कर मां सरस्वती को प्रणाम किया. बसंत पंचमी स्नान के महत्व पर गौर करें तो बसंत ऋतु की पंचम तिथि को गंगा में स्नान करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है.

बसंत पंचमी गंगा स्नान

लखनऊ: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है साथ ही गंगा स्नान का बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन देश के कोने-कोने से लोग गंगा स्नान के लिए काशी और प्रयागराज जाकर आस्था की डुबकी लगाते हैं.  

धार्मिक नगरी काशी में आज हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान ध्यान व दान कर मां सरस्वती को प्रणाम किया. बसंत पंचमी स्नान के महत्व पर गौर करें तो बसंत ऋतु की पंचम तिथि को गंगा में स्नान करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है. 

बाबा भोलेनाथ की नगरी में आज के दिन से ही होली की शुरुआत मानी जाती है, जो महाशिवरात्रि तक निरंतर चलती रहती है. लिहाजा अध्यात्म की इस नगरी के इसी महत्व के चलते गंगा घाट पर हजारों लोगों का जमघट लगा और भक्तों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर मां सरस्वती को प्रणाम किया. 

प्रयागराज त्रिवेणी संगम में श्रद्धालु ब्रह्म मुहूर्त में सुबह से ही लाखों क़ी संख्या में श्रधालू आस्था की डुबकी लगा रहें हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी बसंत पंचमी पर संगम स्नान और पूजन अर्चना की. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सीएम योगी संगम नोज के बजाय यमुना तट के अरैल की तरफ से जेटी के जरिए संगम स्नान और पूजन अर्चना कर यहां से सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए.

सीएम योगी सुबह लगभग 6:45 बजे संगम पहुंच गए थे. माघ मेले का वसंत पंचमी स्नान पर्व होने के नाते संगम स्नान के लिए आज श्रद्धालुओं का भारी हुजूम भी स्नान घाटों पर उमड़ पड़ा. 

Trending news