Petrol Diesel Price: तेल की कीमतों में लगी आग, फिर बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम
Advertisement

Petrol Diesel Price: तेल की कीमतों में लगी आग, फिर बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम

नोएडा में पेट्रोल 87.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.78 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है. लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़कर क्रमशः 87.64 और 79.72 है. घरेलू सिलेंडर के दाम भी 50 रुपये बढ़ गए हैं.

Petrol Diesel Price: तेल की कीमतों में लगी आग, फिर बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आज सातवें दिन इसके दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. पेट्रोल और डीजल में कीमतों के बढ़ने का असर कई बातों पर पड़ता है. देश के महानगरों के साथ उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तेल की कीमतों में आग लगी हुई है. पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर अन्य शहरों का रेट देखा जाये तो, नोएडा में पेट्रोल 87.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.78 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है. लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़कर क्रमशः 87.64 और 79.72 है.

बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के भाव
सोमवार यानी 15 फरवरी 2021 को लखनऊ में पेट्रोल के दाम 87.64 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 79.72 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए है. सरकारी कंपनी इडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक कानपुर में आज पेट्रोल की कीमत 87.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.41 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. वहीं मेरठ में पेट्रोल 87.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.40 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है. इसके अलावा प्रयागराज में पेट्रोल का भाव 87.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल के रेट 79.76 प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

गोरखपुर में पेट्रोल के दाम 87.65 रुपये और डीजल 79.73 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. वाराणसी में आज पेट्रोल की कीमत 87.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 80.35 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. लगातार बढ़ते तेल के दाम से आम आदमी की परेशानी बढ़ने लगी है. बढ़ोत्तरी से जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ने लगा है. आपको बता दे कि 9 फरवरी से लगातार बढ़ते दाम के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड में पेट्रोल-डीजल के दाम
नोएडा में पेट्रोल 87.70 प्रति लीटर और  डीजल-79.78 प्रति लीटर है. यूपी के राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 87.64 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल के दाम 79.72 प्रति लीटर है. देहरादून में पेट्रोल की कीमत 88.02 प्रति लीटर है.

लखनऊ में 50 रुपये महंगा हुआ घरेलू सिलेंडर
देश भर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस (Cooking Gas) के दाम में इजाफा कर दिया है. सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा किया है. राजधानी लखनऊ में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पचास रुपये महंगा हो गया  है.  घरेलू सिलेंडर अब 757 रुपये की जगह अब 807 रुपये बढ़ गए हैं. बता दें कि चार फरवरी को भी सिलेंडर पर 25 रुपये बढ़ाए गए थे.

पिछले 10 दिनों में देहरादून में पेट्रोल और डीजल के दा

fallback

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, महानगरों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 88.99 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 79.35 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया. इस बीच मुंबई में पेट्रोल की कीमत 95.46 और डीजल के दाम बढ़कर 86.34 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़कर क्रमशः 90.25 रुपये प्रति लीटर और 82.94 रुपये प्रति लीटर पर आ गए, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 91.19 रुपये और डीजल 84.44 रुपये लीटर हो गया. मध्य प्रदेश में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये के पार चला गया है.

क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल डीजल के दाम ?
दरअसल, ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 62 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है, इसकी सबसे बड़ी वजह है अमेरिका में राहत पैकेज की उम्मीद. कोरोना वायरस महामारी के बाद अब दुनिया के आर्थिक हालातों में भी सुधार दिख रहा है, जिससे डिमांड में भी सुधार आया है और ईंधन की मांग बढ़ी है. ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 1.29 डॉलर प्रति बैरल बढ़ कर 62.43 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया, दूसरी ओर, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से ड्यूटी में किसी भी तरह की  राहत नहीं दिए जाने से भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के ही आसार हैं. ऐसा ही चलता रहा तो पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर के पार जाने में वक्त नहीं लगेगा.

रोज बदलते हैं पेट्रोल और डीजल के भाव
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं.

सुबह छह बजे होते हैं भाव अपडेट
पेट्रोल-डीजल के भाव सुबह छह बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट
आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस (SMS) के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट से मिल जाएगा.

नौकरी में प्रमोशन और increment पाने के 5 बेस्ट टिप्स, ये कर लिया तो तरक्की पक्की

WATCH LIVE TV

Trending news