यूपी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस करेगी 'पिंक पेट्रोलिंग'
Advertisement

यूपी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस करेगी 'पिंक पेट्रोलिंग'

गृह मंत्रालय ने निर्भया कोष योजना के तहत लखनऊ के लिए 194.44 करोड़ रुपये की सुरक्षित नगर परियोजना को मंजूरी दी है

प्रतीकात्मक फोटो.

लखनऊ: गृह मंत्रालय ने निर्भया कोष योजना के तहत लखनऊ के लिए 194.44 करोड़ रुपये की सुरक्षित नगर परियोजना को मंजूरी दी है. यह परियोजना केंद्र प्रायोजित होगी. परियोजना के लिए 60:40 अनुपात में केंद्र और राज्य सरकार राशि प्रदान करेंगे. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक लखनऊ के अलावा यह परियोजना सात अन्य चयनित शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलुरू, हैदराबाद और अहमदाबाद में भी लागू की जाएगी. इसका उद्देश्य निर्भया कोष के तहत सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाना है. 

यह परियोजना महिला और बाल विकास मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, संबंधित शहरों की महापालिकाओं तथा पुलिस आयुक्तों और सिविल सोसायटी संगठनों के परामर्श से लागू की जा रही है.

 

 

लखनऊ के लिए सुरक्षित नगर परियोजना को उत्तर प्रदेश पुलिस लागू करेगी और महापालिका तथा शहर परिवहन प्राधिकरण इसमें सहायता करेंगे. लखनऊ में सुरक्षित नगर परियोजना के एकीकृत स्मार्ट नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी. साथ ही शिकायत दर्ज कराने में आसानी के लिए पूरी तरह महिला पुलिस द्वारा संचालित पिंक आउट-पोस्ट की स्थापना, महिला पुलिस पेट्रोलिंग,परामर्शदाताओं के साथ सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी.

इसके अलावा इस परियोजना के तहत बसों में कैमरा सहित सुरक्षा के विभिन्न उपाय अपनाये जाएंगे. अप्रिय घटना की आशंका वाले क्षेत्रों की प्रकाश व्यवस्था में सुधार किया जाएगा, पिंक शौचालयों की स्थापना की जाएगी तथा एकल आपात नम्बर के साथ महिला शक्ति हेल्पलाइन का एकीकरण किया जाएगा.

(इनपुट-भाषा)

Trending news