close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी का आज नोएडा दौरा, दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए नोएडा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

पीएम मोदी का आज नोएडा दौरा, दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का करेंगे उद्घाटन
फाइल फोटो

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा के दौरे पर हैं. यहां वे दुनिया की सबसे बड़ी सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे. उनके साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन भी रहेंगे. नोएडा में इस वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. रविवार को खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में सुरक्षा इंतजामों और कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों का जायजा लिया.

वैसे तो प्रधानमंत्री और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति हवाई मार्ग से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. फिर भी सड़क मार्ग पर संभावित दौरे को लेकर भी यूपी प्रशासन ने अपने इंतजाम किए हैं. रविवार को दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले सड़क मार्गों को दुरुस्त किया गया. पूरे रास्ते की साफ-सफाई की गई. रिहर्सल के तौर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. अक्षरधाम मार्ग से लेकर नोएडा तक के रास्ते के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. 

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री DND या अक्षरधाम मंदिर के सामने वाले रास्ते के जरिए नोएडा की ओर आएंगे. ऐसे में नोएडा प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-14 नोएडा प्रवेश द्वार और DND से सेक्टर-81 तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत की गई.

नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की जिस फैक्ट्री का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे वह 35 एकड़ में फैली है. यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री बताई जा रही है. दक्षिण कोरिया के सहयोग से इसे बनाया गया है. हालांकि यह यह मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लागई गई थी, लेकिन पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की थी. 

नोएडा में बनी दुनिया की सबसे बड़ी Samsung मोबाइल फैक्ट्री, हर साल बनेंगे 12 करोड़ फोन

भारत में यह कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नए प्लांट के चालू हो जाने पर यहां तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाए जाएंगे. सैमसंग के भारत में दो प्लांट, नोएडा और तमिलनाडु के श्रीपेरुं बदूर में हैं. इसके अलावा पांच अनुसंधान व विकास केंद्र और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र हैं जिनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं. कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं.