देव दीपावली पर काशी आएंगे पीएम मोदी, गंगा की लहरों से करेंगे लेजर शो का दीदार

वाराणसी के घाटों पर जोर-शोर से हो रही है देव दीपावली की तैयारी. काशी के घाटों पर लेजर शो का करेंगे पीएम मोदी दीदार, सैंड आर्ट भी देखेंगे. काशीवासी उत्‍साहित

देव दीपावली पर काशी आएंगे पीएम मोदी, गंगा की लहरों से करेंगे लेजर शो का दीदार
सांकेतिक तस्वीर.

नवीन पांडे/वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. सोमवार को पीएम मोदी वाराणसी को कई परियजानाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी देव दीपावली के कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे. जिला प्रशासन ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए लगभग पूरी तैयारी कर ली है.

ये भी पढ़ें-  फरार IPS मणिलाल पाटीदार की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, एक और केस होगा दर्ज

एम मोदी के दौरे को लेकर लोगों में गजब का उत्साह 

पीएम मोदी सोमवार को वाराणसी के राज घाट पर दीया जलाकर दीपोत्सव की शुरुआत करेंगे. इस दौरान वाराणसी में गंगा नदी के दोनों किनारों पर 11 लाख दीप जलाए जाएंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए पूरे शहर में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. लोग घर-घर जाकर दीया और तेल बांट रहे हैं. लोगों से अपील की जा रही है देव दीपावली के दिन दीपक जलाकर प्रधानमंत्री मोदी और अपने सांसद का स्वागत करें. शहर के राणसी के दाल मंडी क्षेत्र में मुस्लिम भाइयों ने दीयों का वितरण किया.  

विश्व प्रसिद्ध है काशी की देव दीपावली 

काशी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. वाराणसी के 84 घाट पर लगी लाइट वाराणसी के घाट की शोभा और बढ़ाने का काम कर रही है. काशी की देव दीपावली विश्व प्रसिद्ध है लेकिन इस बार काशी के घाटों पर 11 लाख दीये जलाए जाएंगे. इससे पहले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी का दौरा किया था और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लिया था. 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

पीएम मोदी को दौरे को लेकर शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. शहर में 21 किलोमीटर तक बैरिकेटिंग की गई है. शहर के चप्पे चप्पे पर सुरक्षा चाक चौबंद की गई है. वाराणसी को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पीएम की सुरक्षा में करीब 11 हजार जवान तैनात रहेंगे. 20 आईपीएस अफसरों के जिम्‍मे सुरक्षा व्‍यवस्‍था होगी. काशी में इस बार देव दीपावली अयोध्या की दीपावली की तर्ज पर मनाई जा रही है. 

पीएम करेंगे लेजर शो का दीदार 

पीएम नरेंद्र मोदी काशी में 6 घंटे 40 मिनट का वक्‍त बिताएंगे.  वो 30 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 10 मिनट पर काशी पहुंचेंगे. इस दौरान वो गंगा की लहरों से वाराणसी के चेतसिंह घाट पर लेजर शो का दीदार करेंगे. फिर अलकनंदा क्रूज से नौका विहार करते हुए चेतसिंह घाट पहुचेंगे और यहां लेजर शो का लुत्‍फ उठाएंगे. देव दीपावली के दिन सैंड आर्ट को दीपों से भी सजाया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना काल में पीएम मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र में ये पहला दौरा होगा.  

वाराणसी से हंडिया तक 6 लेन सड़क का लोकार्पण 

सोमवार को पीएम अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 50 किलोमीटर की हवाई और 40 किलोमीटर सड़क मार्ग से अपने संसदीय क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे. इस दौरान वो दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे. पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से हंडिया तक तैयार हो रही 6 लेन सड़क का लोकार्पण कर करोड़ों रूपये की योजनाओं की सौगात भी देंगे. 

पीएम करेंगे क्रूज की सवारी 

प्रधानमंत्री खजूरी से डोमरी हेलीपैड पर पहुंचेंगे जहां से वो सड़क मार्ग से भगवान अवधूत राम घाट पहुंचकर क्रूज पर सवार हो जाएंगे.  क्रूज़ में सवार होकर पीएम सीधे ललिता घाट पहुंचेंगे ,जहां से वो विश्वनाथ मंदिर परिसर जाएंगे यहां दर्शन पूजन करने के बाद एक डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से विश्वनाथ धाम के निर्माण की प्रगति देखेंगे.  विश्वनाथ मंदिर से पीएम  ललिता घाट पर 4.45 बजे अलकनंदा क्रूज पर सवार होकर राजघाट जाएंगे. जहां पर 5:00 बजे दीप जलाकर देव दीपावली का उद्घाटन करेंगे. 

लेजर शो देखेंगे पीएम मोदी 

यहीं पर पर्यटन विभाग की तरफ से तैयार की गई एक वेबसाइट का लोकार्पण भी करेंगे. पीएम मोदी राजघाट में भी अपने 5000 कार्यकर्ताओं और वाराणसी के संभ्रांत लोगों को संबोधित करेंगे. 5.45  बजे राजघाट से प्रधानमंत्री क्रूज पर सवार होकर रविदास घाट के लिए रवाना होंगे. बीच में प्रधानमंत्री चेत सिंह घाट पर 10 मिनट के लिए  रुकेंगे जहां पर वे लेजर शो देखेंगे. लेजर शो देखने के बाद 6:45 बजे प्रधानमंत्री  रविदास घाट पहुंचेंगे. और इसके बाद सड़क मार्ग से सारनाथ के लिए रवाना होंगे. शाम 7:30 पर प्रधानमंत्री सारनाथ पहुंचकर लाइट एंड साउंड शो देखेंगे . इस दौरान वो कुछ तिब्बती लोगों से भी मुलाकात करेंगे.  रात 8:15 पर प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए निकल जाएंगे वहां से 8:50 पर एक विशेष विमान से दिल्ली वापस चले जाएंगे. 

कार्तिक मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है देव दीपावली 

देव दीपावली की बात करें तो ये कार्तिक महीने की पूर्णिमा के मौके पर मनाया जाती है. देव दीपावली का कार्यक्रम दीपावली के बाद आयोजित किया जाता है. जिसे बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदियों के किनारे और अन्‍य स्‍थानों पर दीये जला कर देव दीपावली मनायी जाती है. हिन्दू धर्म में इसकी काफी मान्यता है.   

ये भी पढ़ें- धर्म परिवर्तन के लिए जबरदस्ती करने के आरोप में UP में पहला केस दर्ज

ये भी पढ़ें- RRB NTPC Exam: CBT-1 का एडमिट कार्ड जल्द, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

ये भी पढ़ें- घर से जिन्न भगाने के नाम पर महिला को कब्रिस्तान ले जा करते दुष्कर्म, तांत्रिकों की करतूत आई सामने

WATCH LIVE TV