बिना एक भी रुपये खर्च किये इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ेगा आपका बच्चा, एडमिशन के लिए आवेदन शुरू

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के बच्चों के लिए कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक 25% सीटें स्कूल में आरक्षित की जाती हैं. 

बिना एक भी रुपये खर्च किये इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ेगा आपका बच्चा, एडमिशन के लिए आवेदन शुरू
फाइल फोटो.

पीलीभीत: अब निर्धन परिवार भी कॉन्वेंट और इंग्लिश मीडियम स्कूलों में अपने बच्चों को फ्री में पढ़ा सकेंगे. उनका खर्च सरकार उठाएगी. सभी स्कूलों में 25 % सीटें गरीब बच्चों के लिए रिजर्व की गई हैं. इसके लिए पीलीभीत में आवेदन प्रकिया शुरू हो गयी है, जो 25 मार्च तक चलेगी.

ये भी पढ़ें- UIDAI ने किया नया डेवलपमेंट: mAadhaar ऐप में अब एक साथ जोड़ सकेंगे 5 प्रोफाइल, ये है प्रोसेस

डीएम ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने बच्चों का एडमिशन कराएं. उन्होंने बताया कि पहली बार ग्रामीण इलाकों में भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. 

सरकार उठाती है ये खर्च 
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के बच्चों के लिए कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक 25% सीटें स्कूल में आरक्षित की जाती हैं. इन सीटों पर प्रवेश लेने वाले बच्चों की फीस शासन की ओर से दी जाती है.  साथ ही कॉपी किताब के लिए भी धनराशि अभिभावकों के खातों में सरकार द्वारा दी जाती है. नया सत्र शुरू होते ही स्कूलों में एडमिशन के लिए सरकार ने गरीब बच्चों से आवेदन मांगे हैं.  

ये भी पढ़ें- अजब-गजब: एक नहीं 4 लड़कों के साथ भागी युवती, लॉटरी से हुआ शादी का फैसला

कौन उठा सकता है लाभ 
बीपीएल कार्ड धारकों के बच्चे, विधवा पेंशन प्राप्तकर्ता के बच्चे, दुर्बल वर्ग के एक लाख आय से कम के अभिभावकों के बच्चे आवेदन कर सकते हैं. डीएम पुलकित खरे ने बताया कि ऐसा नहीं है कि आपको सरकारी स्कूल में एडमिशन मिलेगा. बल्कि अगर आपके वार्ड में कोई कॉन्वेंट या इंग्लिश मीडियम स्कूल है, तो उसमें भी बच्चों को एडमिशन मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- कमजोर दिल वाले ना देखें ये Video: बेटी का कटा सिर लेकर सड़क पर घूमता दिखा हत्यारा बाप

WATCH LIVE TV