प्रयागराज: CAA-NRC का विरोध करने वाले 216 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

वर्ष 2019 में हुए सीएए और एनआरसी विरोधी प्रदर्शनों को लेकर योगी सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. राजधानी लखनऊ के बाद अब प्रयागराज में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शामिल हुए लोगों पर कानूनी शिकंजा कसा जाने लगा है.

प्रयागराज: CAA-NRC का विरोध करने वाले 216 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल
सांकेतिक तस्वीर

प्रयागराज: वर्ष 2019 में हुए सीएए और एनआरसी विरोधी प्रदर्शनों को लेकर योगी सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. राजधानी लखनऊ के बाद अब प्रयागराज में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शामिल हुए लोगों पर कानूनी शिकंजा कसा जाने लगा है. शहर में हुए प्रदर्शन और हंगामे के मामले में कुल 216 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है. 

ये चार्जशीट पुलिस और क्राइमब्रांच ने मिलकर दाखिल की है. 216 में से 83 लोगों के विरुद्ध खुल्दाबाद पुलिस और 133 के विरुद्ध क्राइम ब्रांच ने चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की है. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर साल 2019 में शहर के खुल्दाबाद, सिविल लाइंस, शाहगंज, कर्नलगंज, करैली, अतरसुईया और कोतवाली में हुए प्रदर्शनों के बाद मुकदमा दर्ज किया गया था. इनमें से कई नामजद मुकदमे थे, जबकि सैकड़ों अज्ञात लोगों पर भी मुकदमा दर्ज हुआ था. 

इसे भी पढ़िए: अयोध्या प्रकरण: विशेष अदालत में आज दर्ज होगा सतीश प्रधान का बयान

सीएए व एनआरसी के विरोध मे दिसंबर 2019 में प्रदर्शन शुरू हुआ था। खुल्दाबाद थाना अंतर्गत मंसूर अली पार्क में करीब दो माह तक धरना चला था. पुराने शहर से लेकर सिविल लाइंस तक बड़ी संख्या में लोग अलग-अलग दिनों में सड़क पर उतरे थे. ये सब निषेधाज्ञा यानी धारा 144 के बावजूद होता रहा. कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया था.

WATCH LIVE TV