अब प्रयागराज में गंगा नदी के किनारे रेत में दफनाए मिले कई शव, पुलिस ने बढ़ाई चौकसी
Advertisement

अब प्रयागराज में गंगा नदी के किनारे रेत में दफनाए मिले कई शव, पुलिस ने बढ़ाई चौकसी

जो लोग अपनों का दाह संस्कार करने में सक्षम नहीं हैं, उन शवों का प्रशासन की ओर से अंतिम संस्कार कराए जाने के भी आदेश दिए गए थे. इसके बाद प्रयागराज में कोरोना से हुई मौत का अंतिम संस्कार नि:शुल्क कराना शुरू कर दिया है.

प्रयागराज में गंगा किनारे दफनाए गए शव.

प्रयागराज: यूपी के कई जिलों के बाद अब संगम नगरी प्रयागराज में भी गंगा नदी के किनारे शवों को रेत में दफनाए जाने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. संगम नगरी की सामने आई अलग-अलग दो तस्वीरों ने ये साबित कर दिया है कि मुफलिसी गरीबों को मौत के बाद भी उनके अंतिम संस्कार से दूर कर दे रही है.

मिलिए चलते-फिरते 'प्लाज्मा और ब्लड बैंक' से, अनजान की मदद करने 1100 KM दूर पहुंचे

फाफामऊ की तस्वीर आई सामने
पहली तस्वीर सामने आई है प्रयागराज के फाफामऊ घाट की, जहां पर गंगा की रेत में सैकड़ों शवों को दफन किया गया है. इनमें वो लोग ज़्यादा हैं, जिनके पास अंतिम संस्कार के पैसे नहीं थे. फाफामऊ घाट पर पिछले महीने पहले एक दिन में तकरीबन 15 से 20 लाशों को दफन किया जाता था, लेकिन अब इनकी तादाद बढ़ गई है. घाट के लोग बताते हैं कि पहले भी कुछ लाशों को दफन किया जाता था, लेकिन कोरोना की वजह से ये संख्या हज़ारों में चली गई है. इन लोगों की मौत कैसे हुई है, इसकी स्पष्ट कारण अभी नहीं पता चला है.

छेड़छाड़ के आरोपी के खिलाफ बैठी पंचायत, सबके सामने की जूतों से पिटाई, फिर हुआ ये...

दूसरी तस्वीर श्रृंगवेरपुर धाम की
भगवान राम और निषादराज गुह की मिलन स्थली श्रृंगवेरपुर धाम में गंगा के किनारे बीते करीब डेढ़ महीने में कई शवों को रेत में दफन कर दिया गया है. शवों को दफन कर चारों ओर बांस की घेराबंदी कर दी गई है, ताकि लोगों को पता चल सके कि यहां पर शव को दफन किया गया है. हालांकि, यहां पर हमेशा से ही कुछ शव दफन होते हैं. दफनाये गये शवों को किसी जानवरों द्वारा निकाले जाने की आशंका भी बनी हुई है. 

AMU: DM ने कहा मौत के आंकड़ों को लेकर इंटरनेट पर फैलाई जा रही है अफवाह, स्थिति कंट्रोल में

अंतिम संस्कार को लेकर शुरू हो चुकी है निःशुल्क व्यवस्था
जो लोग अपनों का दाह संस्कार करने में सक्षम नहीं हैं, उन शवों का प्रशासन की ओर से अंतिम संस्कार कराए जाने के भी आदेश दिए गए थे. इसके बाद प्रयागराज में कोरोना से हुई मौत का अंतिम संस्कार नि:शुल्क कराना शुरू कर दिया है. इसके लिए प्रत्येक परिवार को चार हज़ार रुपये नगर निगम प्रयागराज द्वारा दिए जा रहे हैं. परिजनों को कोविड की वजह से मृत्यु होने की रिपोर्ट नगर निगम में जमा करानी होती है.

अगले आदेश तक नहीं चलेंगी UP परिवहन निगम की ये बसें, जानें वजह  

घाटों पर और नदी किनारे पर बढ़ा दी गयी है पेट्रोलिंग
सीएम योगी आदित्यनाथ ने शवों को दफनाए जाने को लेकर एसडीआरएफ और जल पुलिस को गंगा नदी के किनारे पेट्रोलिंग का भी निर्देश दिया है. अब निगरानी बढ़ा दी गयी है. श्मशान घाट पर पुलिस चौकी भी बनी है और बॉडी को कोई दफन न करे, इसलिए पुलिस को सतर्क रहने के निर्देश भी दिए गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news