close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दूसरी जाति में शादी करने वाले जोड़ों के लिए खुशखबरी, लव मैरिज की तो प्रयागराज पुलिस देगी सुरक्षा

Prayagraj: प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर 9454417461 जारी किया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी ऐसा व्यक्ति जो बालिग हो और अपनी मर्जी से शादी किया हो और उसे किसी से भी किसी तरह की सुरक्षा का अभाव हो तो वह 24 घंटे पुलिस की मदद ले सकता है. 

दूसरी जाति में शादी करने वाले जोड़ों के लिए खुशखबरी, लव मैरिज की तो प्रयागराज पुलिस देगी सुरक्षा
कोर्ट के आदेश के बाद प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

प्रयागराज: अब प्रेम विवाह (Love Marriage)  करने वाले नव विवाहित जोड़े को प्रयागराज पुलिस (Prayagraj Police) सुरक्षा मुहैया कराएगी. दूसरी जाति (Inter Caste) या धर्म की लड़की-लड़कों से प्रेम विवाह (Love Marriage) करने वालों को हाईकोर्ट के आदेश पर प्रयागराज (Prayagraj) पुलिस सुरक्षा मुहैया कराएगी. कोर्ट के आदेश के बाद प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन (Helpline Number) नंबर जारी किया है, इस नंबर पर  कोई भी अंतरजातीय विवाह करने वाला प्रेमी युगल पुलिस को 24 घंटे कॉल करके सुरक्षा मांग सकता है.

नोडल अफसर बनाए गये एसपी क्राइम आशुतोष मिश्र ने बताया की ऑनर किलिंग से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पुलिस को प्रेमी युगलों को सुरक्षा देने का आदेश दिया था. इसी क्रम में प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नम्बर 9454417461 जारी किया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी ऐसा व्यक्ति जो बालिग हो और अपनी मर्जी से शादी किया हो और उसे किसी से भी किसी तरह की सुरक्षा का अभाव हो तो वह 24 घंटे पुलिस की मदद ले सकता है. 

उन्होंने बताया की दूसरे जाति या धर्म में शादी करने वाले लड़की या लड़को को अकसर धमकी मिलती रहती है. कई जोड़ों की शादी के बाद ऑनर किलिंग के मामले भी सामनें आये हैं. ऐसे में इन प्रेमी युगलों की सुरक्षा के लिए प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है.

आपको बता दें कि दूसरे जनपदों से प्रेम विवाह करके सुरक्षा की गुहार लगाने के लिए तमाम ऐसे प्रेमी युगल हाईकोर्ट की शरण में आकर सुरक्षा की गुहार लगातें हैं. कई प्रेमी युगलों पर जानलेवा हमला भी हो चुका है. कई मारपीट के गंभीर मामले भी सामनें आये, जिसको देखते हुए कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए प्रेमी युगलों को हर संभव सुरक्षा दिलाने की बात कही है.

लाइव टीवी देखें

इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता सुनील यादव ने बताया की मेरठ की सुमन अहिरवार ने एक रिट हाईकोर्ट में दायर किया था, जिस पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से ऐसे प्रेमी युगलों की सुरक्षा को लेकर जवाब मांगा था. जिस पर प्रमुख सचिव गृह की तरफ से दिए गये एफिडेविट में प्रेमी युगलों को सरकार की तरफ से पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही गई थी. प्रयागराज पुलिस ने अमल करते हुए दूसरे जाति धर्म में विवाह करने वालों की सुरक्षा के लिए एक कमेटी का गठन कर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.