लखनऊ में लगभग 27 लाख पौधे लगाने की तैयारी, 100 लगाने पर मिलेगा प्रशस्ति पत्र
Advertisement

लखनऊ में लगभग 27 लाख पौधे लगाने की तैयारी, 100 लगाने पर मिलेगा प्रशस्ति पत्र

इस बार जो लोग लखनऊ में 100 पौधे लगाएंगे, उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. साथ ही अच्छा काम करने वाले लोगों को जिला प्रशासन की ओर से एन्वायरोन्मेंट एम्बेस्डर बनाकर पुरुस्कृत भी किया जाएगा.

 

फाइल फोटो

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में पौधरोपण अभियान के तहत लगभग 27 लाख पौधे लगाने की तैयारी चल रही हैं. इस सम्बंध में आज जिलाधिकारी ने जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार लखनऊ में 26,13,041 पौधरोपण कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. पौधे वन, निजी, कृषि, सामुदायिक, राजकीय भूमि, शिक्षण संस्थाओं, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, गोवंश शेल्टर, मण्डियों के कैचमेंट, नदियों के किनारों की भूमि और रेल, रोड, नहर किनारे लगाए जाएंगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि पौधरोपण अभियान में विशेष कर माई ट्री लखनऊ मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग किया जाएगा, जिससे वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के विषय में जागरूकता लाई जा सके. ऐप के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इस ऐप में लोगों और विभागों की ओर से रोपे गए पौधों की जियो टैगिंग शत प्रतिशत की जाएगी. मकसद कॉर्बन उत्सर्जन को कम करके ग्लोबल वॉर्मिंग को नियंत्रित करने की कोशिश है.

इस बार जो लोग लखनऊ में 100 पौधे लगाएंगे, उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. साथ ही अच्छा काम करने वाले लोगों को जिला प्रशासन की ओर से इन्वायरॉन्मेंट एम्बेसडर बनाकर पुरुस्कृत भी किया जाएगा.

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से वापस लौटे प्रदेशवासियों को रोजगार देने के उद्देश्य से पौधरोपण के काम में विशेष तौर पर उनका रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा. उन्होंने निर्देश दिए कि जुलाई के पहले हफ्ते में सभी विभाग पौधरोपण के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें. इसके लिए सभी विभाग ग्राम सभावार अपनी कार्ययोजना 8 जून तक बना लें और आगामी 15 जून तक पौधरोपण के लिए जगह चुन लें.

Trending news