राष्ट्रपति कोविंद करेंगे 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' समिट का शुभारंभ
Advertisement

राष्ट्रपति कोविंद करेंगे 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' समिट का शुभारंभ

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से पहली बार 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.

राष्ट्रपति ODOP समिट का उद्घाटन 11:00 बजे करेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में निवेश को लेकर हाल ही में संपन्न हुई ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से उत्साहित राज्य सरकार ने 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट की तैयारी जोरदार ढंग से की है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को इसका उद्घाटन करेंगे. इस दौरान राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से पहली बार 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. इस दौरान लाभार्थियों को ऋण पत्र और टूल किट भी वितरित किया जाएगा.

 

 

इस मौके पर अमेजन, क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और हेल्थकेयर के प्रतिनिधियों व राज्य सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे. समिट को राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी भी संबोधित करेंगे.

 

 

राष्ट्रपति सबसे पहले प्रदेश के सभी 75 जिलों से संबंधित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी देखेंगे. वे वहां मौजूद उद्यमियों से बातचीत भी करेंगे. राष्ट्रपति ओडीओपी कॉफी टेबल बुक के विमोचन के साथ-साथ ओडीओपी की वेबसाइट व टोल फ्री नंबर भी शुरू करेंगे. समिट में राज्य सरकार की ओर से 4,084 लाभार्थियों को 1,000 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जाएगा. सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

ये भी पढ़ें: 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' समिट में उद्यमियों को 900 करोड़ का कर्ज बांटेगी यूपी सरकार

उप्र सरकार के मंत्री सत्यदेव पचौरी ने बताया कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है जो ओडीओपी के माध्यम से लोगों को उनके घर में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए परंपरागत कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दे रहा है. प्रदेश में इस समय 8,900 करोड़ रुपये के उत्पाद का ही निर्यात होता है जिसे बढ़ाकर 2 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है.

Trending news