जौनपुर की बेटी 'बल्ले' से करेगी बड़ा कमाल! T-20 वर्ल्डकप टीम में राधा का चयन
Advertisement

जौनपुर की बेटी 'बल्ले' से करेगी बड़ा कमाल! T-20 वर्ल्डकप टीम में राधा का चयन

आस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 9 मार्च तक होने वाले महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जौनपुर की राधारानी यादव का चयन हुआ है.

राधारानी आल राउंडर खिलाड़ी हैं.

अजित सिंह/जौनपुर: आस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 9 मार्च तक होने वाले T20 महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जौनपुर की राधारानी यादव का चयन हुआ है. राधा आल राउंडर खिलाड़ी हैं. भारतीय टीम में चयन की खबर मिलते ही पूरे जिले में खुशी की लहर है.

लेकिन, हर खिलाड़ी की तरह भारतीय टीम से वर्ल्ड खेलने का सपने देखने वाली राधा का सफर बेहद कठिन रहा है. परिवार की माली हालत के साथ-साथ कई परेशानियों को पार पाना उनके लिए आसान न था. लेकिन स्पोर्ट्स मैन स्प्रीट को जिंदा रखते हुए अपने जज्बे और हिम्मत के दम पर उन्होंने हर मुश्किल को पार कर पाने में कामयाबी हासिल कर ली.

राधा जौनपुर जिला मुख्यालय से करीब बीस किलोमीटर दूर अजोशी गांव के निवासी हैं. उनके पिता का नाम प्रकाश चंद्र यादव है. राधा ने इंटर तक की पढ़ाई यहां के एन इंटर कॉलेज बांकी सिकरारा से की. वह पढ़ाई के समय से ही क्रिकेट में विशेष रुचि रखती थी. राधा के दादा बताते हैं कि ग्रामीण इलाका होने के कारण लड़कियां खेलकूद में कम दिलचस्पी लेती थी. ऐसे में राधा ने यहां के लड़कों के साथ ही क्रिकेट खेलना शुरू किया.

घर की माली हालत ठीक नहीं थी. राधा के पिता पहले दूध बेचते थे. लेकिन घर की जरूरतों को पूरा करने में दिक्कतें आ रही थी. ऐसे में उन्होंने एक छोटी सी दुकान भी खोली. लेकिन, हालात नहीं सुधरे. जिसके बाद उन्होंने मुंबई शिफ्ट होने का फैसला लिया. वहीं राधा ने क्रिकेट के गुर सीखे. राधा ने यहां गुजरात की टीम से खेलना शुरू किया. जिसका परिणाम ये रहा कि आज वो टीम इंडिया की तरफ से विश्व कप खेलने जा रही हैं.

राधा की उपलब्धि से खुशी की लहर

राधा की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए उनके दादा ने कहा 'हम लोगों ने सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरी बेटी इस मुकाम पर पहुंचकर अपने देश, जिला और गांव का नाम रौशन करेगी.'

राधारानी को पढ़ाने वाले शिक्षक ने बताया कि वो पढ़ने से अधिक क्रिकेट में रुचि रखती थी. वो लड़कों के साथ प्रैक्टिस करती थी. राधा के घर की माली हालत ठीक नहीं थी. उसके पास किट नहीं था, लेकिन बावजूद इसके वो लड़कों से किसी मायने में पीछे नहीं थी. उधर, राधा के साथ क्रिकेट खेलने वालों खिलाड़ियों में भी खुशी है. वो राधा को अपना ऑयडल तक मान चुके हैं.

Trending news