• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

राहुल गांधी को नागरिकता मुद्दे पर भेजा नोटिस, राजनाथ सिंह ने कहा- यह सामान्य प्रक्रिया

लोकसभा चुनाव के चलते नोटिस के 'टाइमिंग' को लेकर किये गये सवाल पर राजनाथ ने 'ना' में जवाब दिया. वह बोले, 'नहीं नहीं, यह सवाल संसद में भी उठा था.

राहुल गांधी को नागरिकता मुद्दे पर भेजा नोटिस, राजनाथ सिंह ने कहा- यह सामान्य प्रक्रिया
फाइल फोटो

लखनऊ: नागरिकता के मुद्दे पर गृह मंत्रालय द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किये जाने के कुछ ही घंटे बाद केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इसका 'टाइमिंग' से कोई लेना देना नहीं है. राजनाथ ने इस बाबत सवाल पूछ जाने पर कहा कि यह कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं है. यह सामान्य प्रक्रिया है.

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, 'अगर कोई संसद सदस्य संसद में सवाल उठाता है तो उसका जवाब देना आवश्यक हो जाता है. अगर कोई सांसद मंत्रालय को पत्र भेजता है तो मंत्रालय की ओर से आवश्यक कार्यवाही की जाती है. यह कोई बडा घटनाक्रम नहीं है. यह सामान्य प्रक्रिया है.' 

लोकसभा चुनाव के चलते नोटिस के 'टाइमिंग' को लेकर किये गये सवाल पर राजनाथ ने 'ना' में जवाब दिया. वह बोले, 'नहीं नहीं, यह सवाल संसद में भी उठा था. एक संसद सदस्य :सुब्रहमण्यन स्वामी: ने मंत्रालय को कई बार पत्र लिखा, जिसके बाद कार्रवाई की गयी.' 

राहुल अमेठी से लोकसभा चुनाव लड रहे हैं. यहां छह मई को मतदान होना है. अमेठी में एक निर्दलीय उम्मीदवार भी राहुल की नागरिकता को लेकर सवाल उठा चुके हैं लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन पत्र को वैध करार दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष की नागरिकता के मामले में मिली शिकायत के आधार पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी कर एक पखवाड़े के भीतर इसपर उनका ‘तथ्यात्मक रूख’ पूछा है.

गृह मंत्रालय ने एक पत्र में कहा कि उसे भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से अर्जी मिली है. उसमें कहा गया है कि राहुल गांधी ब्रिटेन में 2003 में पंजीकृत कंपनी बैकऑप्स लिमिटेड के निदेशकों में शामिल थे.