रिपब्लिक डे पर यूपी की झांकी ने मारी बाजी, मिला पहला पुरस्कार
Advertisement

रिपब्लिक डे पर यूपी की झांकी ने मारी बाजी, मिला पहला पुरस्कार

राम मं‍दिर (Ram Mandir) के मॉडल वाली उत्‍तर प्रदेश की झांकी आई तो वहां मौजूद लोग खड़े होकर तालियां बजाने लगे. तस्‍वीरों में कई लोग राममंदिर के इस मॉडल की ओर हाथ जोड़े नजर आए. 

 रिपब्लिक डे पर यूपी की झांकी ने मारी बाजी, मिला पहला पुरस्कार

नई दिल्ली: 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ (Rajpath) पर बनाई गई राज्यों की झांकियों में से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की भव्य झांकी ने बाजी मार ली है. यूपी की झांकी को पहला स्थान मिला है. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) गुरुवार को दिल्ली में पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे.

राम मं‍दिर के मॉडल वाली उत्‍तर प्रदेश की झांकी
रिपब्लिक डे (Republic Day) के मौके पर देश की राजधानी दिल्‍ली में राजपथ पर आयोजित परेड में जैसे ही राम मं‍दिर (Ram Mandir) के मॉडल वाली उत्‍तर प्रदेश की झांकी आई तो वहां मौजूद लोग खड़े होकर तालियां बजाने लगे. तस्‍वीरों में कई लोग राम मंदिर के इस मॉडल की ओर हाथ जोड़े नजर आए. जय श्रीराम के नारे भी लगाए गए.

राम मंदिर और दीपोत्‍सव की झलक वाली झांकी न‍िकाली गई
यूपी की झांकी के पहले भाग में महर्षि वाल्मिकी को रामायण की रचना करते दिखाया गया जबकि मध्य भाग में राम मंदिर का मॉडल दिखाया गया था. पहली बार राजपथ पर अयोध्‍या में बनने वाले राम मंदिर और दीपोत्‍सव की झलक वाली झांकी न‍िकाली गई.

सूचना निदेशक शिशिर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इस ट्वीट के मुताबिक इस वर्ष के गणतंत्र दिवस में उत्तर प्रदेश की भव्य झांकी को प्रथम स्थान पाने का गौरव प्राप्त हुआ है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा इस साल के गणतंत्र दिवस में उत्तर प्रदेश की भव्य झांकी को प्रथम स्थान पाने का गौरव प्राप्त,सारी टीम को दिल से बधाई. गीतकार विरेंद्र सिंह को विशेष आभार.कल दिल्ली में मा. रक्षा मंत्री जी पुरस्कार प्रदान करेंगे.

 

 

यूपी की ओर से निकाली गई झांकी को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया. ट्वीट कर लिखा गया, ''राजपथ, नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड के सुअवसर पर आज देश विभिन्न संप्रदायों की आस्था के प्रतीक प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या के वैभव से अवगत हुआ. उत्तर प्रदेश की ओर से प्रस्तुत की गई झांकी में सामाजिक सद्भाव व सांस्कृतिक विरासत के उत्कृष्टतम उदाहरण की झलक दिखी''.

 

 

राजपथ पर राम मंदिर मॉडल वाली झांकी की तस्‍वीर खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी शेयर की थी. इस तस्‍वीर के साथ उन्‍होंने लिखा था- ''जहां अयोध्या सियाराम की, देती समता का संदेश, कला और संस्कृति की धरती, धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश''.

 

 

वहीं पिछले साल की बात करें तो उत्तर प्रदेश और ओडिशा की झांकी को दूसरा स्थान मिला था. लगातार दो सालों से यूपी को पुरस्कार मिल रहा है. बीते साल असम की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी घोषित किया गया था.

Republic Day 2021: 26 जनवरी को ही क्यों लागू हुआ संविधान, पढ़ें Constitution की पूरी कहानी

WATCH LIVE TV

Trending news