खत्म हुआ इंतजार, पूरे विधि विधान से हुआ राम मंदिर नींव भराई का वैदिक पूजन
Advertisement

खत्म हुआ इंतजार, पूरे विधि विधान से हुआ राम मंदिर नींव भराई का वैदिक पूजन

सोमवार सुबह 10:55 के शुभ मुहूर्त पर भगवान श्री गणेश, विष्णु और श्री लक्ष्मी जी तथा विश्वकर्मा भगवान के पूजन के साथ 40 फीट गहरी नींव की भराई का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने वैदिक रीति रिवाज से पूजन किया. 

खत्म हुआ इंतजार, पूरे विधि विधान से हुआ राम मंदिर नींव भराई का वैदिक पूजन

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर (Ram temple) के निर्माण के लिए 500 सालों का इंतजार अब खत्म हो गया. राम मंदिर की नींव भराई के लिए सोमवार को पूजन किया गया. शुभ मुहूर्त में 10:55 बजे से ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पूजन किया. नींव भरने का काम शुरू करने के लिए चैत्र कृष्ण त्रयोदशी यानी कि 9 अप्रैल की तिथि तय की गई है. इस अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, डॉ. अनिल मिश्र, महंत दिनेन्द्र दास सहित अन्य लोग मौजूद रहे. नींव भराई के बाद राम मंदिर धीरे-धीरे आकार लेने लगेगा.

कौन लड़ रहा, कौन नहीं इससे हमें कोई मतलब नहीं, अपने दम पर लडे़ंगे चुनाव- मायावती

शुभ मुहूर्त पर विधि-विधान के साथ कार्य शुरू
सोमवार सुबह 10:55 के शुभ मुहूर्त पर भगवान श्री गणेश, विष्णु और श्री लक्ष्मी जी तथा विश्वकर्मा भगवान के पूजन के साथ 40 फीट गहरी नींव की भराई का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने वैदिक रीति रिवाज से पूजन किया. इस दौरान राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास, विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, जिला अधिकारी अनुज कुमार झा और डीआईजी दीपक कुमार समेत राम मंदिर निर्माण कंपनी लार्सन एंड टूब्रो और टाटा कंसल्टेंसी के इंजीनियर मौजूद रहे.

fallback

40 फीट गहरी खुदाई का काम पूरा
राम जन्मभूमि परिषद की 5 एकड़ भूमि में 2.77 एकड़ भूमि पर राम मंदिर निर्माण कार्य किया जा रहा है. जिसमें गर्भ ग्रह के स्थल समेत पूरे 2.77 एकड़ भूमि को 40 फीट गहरी खुदाई का काम पूरा किया जा चुका है. जिसके लिए वास्तुशास्त्र के हिसाब से मुहूर्त रखा गया था.अब इसी नींव में कंक्रीट की 1 फीट मोटी लेयर से राम मंदिर निर्माण की नींव भराई का काम प्रारंभ किया गया है.

fallback

नींव भराई में सीमेंट कंक्रीट और मौरंग का प्रयोग किया गया है साथ ही सिलिकॉन के मिश्रण से लेयर बनाया जा रहा है. एक फिट मोटी लेयर पर रोलर चलाया जाएगा उंसके बाद मिर्जापुर का पत्थर बिछाया जाएगा. पुनः कंक्रीट की लेयर बनेगी फिर उसके ऊपर मिर्जापुर का पत्थर बिछाया जाएगा.

लखनऊ के 5 सरकारी विभाग दबाए बैठे हैं 100 करोड़, नोटिस के बाद भी नहीं दे रहे पैसा

WATCH LIVE TV

 

Trending news