झड़ रहे हैं आपके बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट चेंज करनी होगी. ये पांच Vitamins अपनी डाइट में करें शामिल.  होगा हेल्थ और बालों को लाभ  

झड़ रहे हैं आपके बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल
सांकेतिक तस्वीर.

लाइफस्टाइल: लंबे और घने बालों को खूबसूरती की निशानी माना जाता है. महिलाएं अपने बालों को बढ़ाने और हेल्दी रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं. हम बाजार से बहुत से कैमिकल वाले प्रोडक्ट लाते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं. इनका फायदा हमको कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलता है. इनकी जगह अगर हम प्राकृतिक तरीके यानि की पोषक तत्व को अपनाएंगे तो वो हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. आज हम आपको ऐसे पांच विटामिन्स के बारे में बताएंगे जो आपके बालों के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे. 

ये भी पढ़ें-  Video: उग्र हुए किसान, बैरिकेड उखाड़ फेंकने लगे और फिर राकेश टिकैत ने मारी एंट्री

रिसर्च से पता चला है कि बालों के स्वास्थ्य और सुन्दरता के लिए प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, फॉस्फोरस, कॉपर, सिलिकॉन, आयरन, मेग्निशियम, पोटेशियम जैसे तत्वों की जरूरत होती है. अगर आप इनका प्रयोग करें, तो आपके बाल तेजी से लंबे हो सकते हैं.  

आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन और उनके स्रोत बताएंगे, जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं. ये न केवल आपके बालों को बल्कि आपके शरीर को भी हेल्दी रखेंगे. बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है. ऐसे विटामिन्स की आपूर्ति शरीर में बढ़ाकर हम बालों को झड़ने और टूटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए इस रिपोर्ट में हम जानते हैं कि ऐसे कौन से विटामिन हैं जो बालों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं. 

विटामिन सी- शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाने से बालों में रूखापन आ जाता है. सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने लगती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं. विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में हेल्प कर सकता है, जो बालों के हेल्दी रखने के लिए महत्वपूर्ण है. अमरूद, स्ट्रॉबेरीज, काली मिर्च, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, रसभरी, मछली, साइट्रस फ्रूटस विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं. 

ये भी पढ़ें-  कड़े पहरे के बीच ‘रामनगरी’ में होगा कार्तिक पूर्णिमा का स्नान, बाहरियों को ‘नो एंट्री’

विटामिन ए- शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन-ए की जरूरत होती है.  इसमें कैरोटीनॉइड और रेटिनोइड्स होता है जो स्‍कैल्‍प में सीबम या तेल के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे बालों में मजबूती आती है. ये बालों को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है. विटामिन-ए शकरकंद, दूध, अंडे, मांस, पालक, केला, कद्दू, गाजर, ब्रोकली, खुबानी और पोल्ट्री आदि में भारी मात्रा में मिलता है.  

विटामिन बी- बायोटिन बाल बढ़ाने में सबसे पॉपुलर विटामिन बी के रूप में जाना जाता है. अन्य विटामिन बी भी लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में हेल्प करते हैं जो सिर की त्वचा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. विटामिन-बी से भरपूर स्रोतों में दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, ब्रोकली, पोर्क, अनाज और सार्डिन शामिल हैं. बायोटिन का सेवन बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. 

ये भी पढ़ें-  बाइक बोट घोटाला: फौजियों के नाम पर लगाया रक्तदान कैंप, 62 हजार यूनिट खून बेच दिया

विटामिन डी- विटामिन-डी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा हमारी हड्डियों और दांतों के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है. ये आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है. शरीर में विटामिन-डी की कमी से बाल पतले हो सकते हैं.  विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य है. अनाज, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी, दलिया, सोयाबीन, सोया दूध, सार्डिन और पनीर आदि में विटामिन-डी होता है.  

विटामिन-ई- विटामिन ई में बालों को बढ़ाने वाले विटामिन्स होते हैं. सूरजमुखी के बीज, बादाम , एवोकौडो आदि विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं. विटामिन ई फैट सॉल्युबल विटामिन का एक समूह है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री-रेडिकल्‍स को बेअसर करता है, जो बालों की समस्याओं का कारण बनते हैं. विटामिन-ई के नियमित सेवन से न केवल आपके बाल बल्कि, आपकी त्वचा और पूरी हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है. आम, कीवी, पिस्ता, सोयाबीन तेल, जैतून, मूंगफली, बादाम, हेज़लनट्स, ब्रोकली, सूरजमुखी तेल और पालक इस विटामिन के सबसे अच्छे स्रोत हैं. 

अच्छे बाल और अच्छी सेहत के लिए अपनी डाइट को पौष्टिक रखें

भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने खान-पान पर उतना ध्‍यान नहीं देते, जितना जरूरी होता है. बालों को तेजी से बढ़ने के लिए कोई जादुई तरीका नहीं है. जैसे हमें अपने शरीर को हेल्दी  रखने के लिए खाना खाते हैं वैसे ही हमारे बालों को भी आहार चाहिए होता है. बालों को बढ़ाने के लिए और मजबूत करने के लिए अपने आहार में जरुरी विटामिन शामिल करें. विटामिन का नियमित सेवन करने से आपको लंबे और मजबूत बाल पाने में मदद मिलेगी. इससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है. आप अपने खाने में हरी सब्जी, सलाद, अंकुरित अनाज, दूध, दूध के बने पदार्थ, ताजे फल, सूखा मेवा, मछली, दालें, अंडे, चावल, चोकरयुक्त आटे की रोटी, खोपरा आदि का भरपूर सेवन करें. प्रतिदिन 6-7 लीटर पानी पीएं और कब्ज न रहने दें. 

ये भी पढ़ें-  घर में घुसकर पत्रकार को जिंदा जलाया, साथी की भी झुलस कर मौत

ये भी पढ़ें-  सीतापुर: गांव वालों का कारनामा, ‘हौसले’ का पुल बनाकर दिखाया सिस्टम को ठेंगा

WATCH LIVE TV