मिड डे मील में नमक-रोटी का मामला: DM पहुंचे स्कूल, बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर खाई दाल रोटी

सरकारी प्राथमिक विद्यालय में नमक रोटी खिलाये जाने के बाद सुर्खियों में आये जनपद के सिटी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पिपराडाँड़ पहुंचे जिलाधिकारी अनुराग पटेल.

मिड डे मील में नमक-रोटी का मामला: DM पहुंचे स्कूल, बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर खाई दाल रोटी
.(फाइल फोटो)

मीरजापुर, राजेश मिश्रस्कूल में नमक रोटी खिलाये जाने से मीडिया की सुर्खियों में आये जनपद में शिक्षक दिवस पर जिलाधिकारी पहुंचे गोद लिए प्राथमिक विद्यालय पीपराडाँड़, एक घण्टे से अधिक बच्चों को पढ़ाया पाठ, सिखाया जीवन में गुरु की महत्ता, अध्यापिका को लगाई फटकार, कहा शिक्षा की गुडवत्ता में करिए सुधार, बच्चों को लड्डू और दलिया खिलाया, मिड डे मील में बना दाल-रोटी बच्चों के बीच बैठकर खाया, धात्री महिलाओं की गोदभराई कर दिया पोषण आहार, शासन पाठन पोषण मिशन में पिछले एक वर्ष से जिले के 206 ग्रामों को गोद लिये है जिलाधिकारी सहित जिले के 103 अधिकारी.

सरकारी प्राथमिक विद्यालय में नमक रोटी खिलाये जाने के बाद सुर्खियों में आये जनपद के सिटी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पिपराडाँड़ पहुंचे जिलाधिकारी अनुराग पटेल. चाक डस्टर लेकर शिक्षक बने जिलाधिकारी ने बच्चों से उनके पाठ्क्रम से सवाल पूछे, कुछ का उत्तर नहीं मिलने पर उसे लिख कर समझाया . एक घण्टे से अधिक समय तक गुरु की महत्ता से लेकर हिंदी के पाठ की जानकारी बच्चों को दिया .

कक्षा अध्यापिका को बुलाकर शिक्षा की गुडवत्ता को और बेहतर करने के लिए फटकार भी लगाए. शिक्षक दिवस पर अपने हाँथो से बच्चों को लड्डू और दलिया खिलाया. धात्री महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार दिया . छात्रों के बीच नए सिलकर आये स्कूल के ड्रेस को भी अपने हाथों से वितरित किया रसोई में बने मिड डे मील की गुणवत्ता को जानने के लिए बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर दाल रोटी खाया मीडिया से बात करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि 'शासन-पाठन-पोषण -मिशन' का पिछले 1 वर्षों से उनके द्वारा संचालन किया जा रहा है जिसके तहत जिले के सभी 103 अधिकारियों ने 2- 2 विद्यालयों को गोद लिया है जिसमें पढ़ाई से लेकर निशुल्क दिए जाने वाले सामग्रियों की जांच ही नहीं करना है बल्कि बच्चों को पढ़ाना है.

और उनकी गुणवत्ता को सुधारना है - स्कूल में नमक रोटी खिलाये जाने से मीडिया की सुर्खियों में आये जनपद में शिक्षक दिवस पर जिलाधिकारी पहुंचे गोद लिए प्राथमिक विद्यालय पीपराडाँड़, एक घण्टे से अधिक बच्चों को पढ़ाया पाठ, सिखाया जीवन में गुरु की महत्ता, अध्यापिका को लगाई फटकार, कहा शिक्षा की गुडवत्ता में करिए सुधार, बच्चों को लड्डू और दलिया खिलाया, मिड डे मील में बना दाल-रोटी बच्चों के बीच बैठकर खाया, धात्री महिलाओं की गोदभराई कर दिया पोषण आहार, शासन पाठन पोषण मिशन में पिछले एक वर्ष से जिले के 206 ग्रामों को गोद लिये है.

जिलाधिकारी सहित जिले के 103 अधिकारी. सरकारी प्राथमिक विद्यालय में नमक रोटी खिलाये जाने के बाद सुर्खियों में आये जनपद के सिटी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पिपराडाँड़ पहुंचे जिलाधिकारी अनुराग पटेल. चाक डस्टर लेकर शिक्षक बने जिलाधिकारी ने बच्चों से उनके पाठ्क्रम से सवाल पूछे, कुछ का उत्तर नहीं मिलने पर उसे लिख कर समझाया .

एक घण्टे से अधिक समय तक गुरु की महत्ता से लेकर हिंदी के पाठ की जानकारी बच्चों को दिया . कक्षा अध्यापिका को बुलाकर शिक्षा की गुडवत्ता को और बेहतर करने के लिए फटकार भी लगाए. शिक्षक दिवस पर अपने हाँथो से बच्चों को लड्डू और दलिया खिलाया. धात्री महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार दिया .

छात्रों के बीच नए सिलकर आये स्कूल के ड्रेस को भी अपने हाथों से वितरित किया रसोई में बने मिड डे मील की गुणवत्ता को जानने के लिए बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर दाल रोटी खाया मीडिया से बात करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि 'शासन-पाठन-पोषण -मिशन' का पिछले 1 वर्षों से उनके द्वारा संचालन किया जा रहा है जिसके तहत जिले के सभी 103 अधिकारियों ने 2- 2 विद्यालयों को गोद लिया है जिसमें पढ़ाई से लेकर निशुल्क दिए जाने वाले सामग्रियों की जांच ही नहीं करना है बल्कि बच्चों को पढ़ाना है और उनकी गुणवत्ता को सुधारना है.