RRB Exam 2020: 15 दिसंबर से रेलवे भर्ती परीक्षाएं, 5 से एडमिट कार्ड होंगे जारी, जानिए जरूरी डिटेल्स

 RRB Exam 2020: 15 दिसंबर से रेलवे भर्ती परीक्षाएं, 5 दिसंबर से होंगे एडमिट कार्ड जारी. रेलवे भर्ती परीक्षाओं के लिए करोड़ों लोगों ने किए थे आवेदन

 RRB Exam 2020: 15 दिसंबर से रेलवे भर्ती परीक्षाएं, 5 से एडमिट कार्ड होंगे जारी, जानिए जरूरी डिटेल्स
सांकेतिक तस्वीर

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की विभिन्न भर्ती परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही हैं.  सबसे पहले आइसोलेटेड और  मिनिस्ट्रियल (स्टेनो और अध्यापक) श्रेणी की परीक्षाएं होंगी और उसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) और ग्रुप डी (लेवल-1) पदों की परीक्षाएं होंगी. 

ये भी पढ़ें-संजय राउत के कटाक्ष पर, CM योगी की मुस्कान भारी, देखिए Viral Video

5 दिसंबर को जारी होंगी एडमिट कार्ड- एग्जाम की जगह की डिटेल 

बोर्ड ने कंप्यूटर आधारित मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी या सीईएन 03/2019 रिक्रूटमेंट के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड और एग्जाम की जगह की डिटेल्स 5 दिसंबर से जारी होना शुरू हो जाएगी. 

28 दिसंबर से आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 

15 दिसंबर से रेलवे की मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी में भर्ती की परीक्षा होनी है. आरआरबी एनटीपीसी, लेवल-1 और आरआरबी ग्रुप D परीक्षाओं के शेड्यूल भी जारी कर दिए गए हैं.  रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की परीक्षा 15 अप्रैल से जून 2021 तक होंगी.  वहीं आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू होंगी. 

भरे जाएंगे कुल 1663 पद 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आरआरबी की वेबसाइट rrbmumbai.gov.in, rrbald.gov.in से पता चलता है कि मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएंगी.  इसके माध्यम से कुल 1663 पदों को भरा जाएगा. 

ये भी पढ़ें- हम किसी से कुछ लेने नहीं आए, जो बेस्ट होगा, लोग वहां जाएंगे: सीएम योगी

2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने किया था आवेदन 

 रेलवे को आरआरबी (RRB) एनटीपीसी, मिनिस्ट्रियल और आरआरबी ग्रुप डी के 1.40 लाख पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया में देश भर से 2.40 करोड़ उम्मीदवारों (Candidates) ने आवेदन किया है. 

परीक्षाओं की खास बातें 

15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक होने वाली रेलवे की भर्ती परीक्षा के तहत 1663 मिनिस्ट्रियल पदों को भरा जाना है. परीक्षा के एडमिट कार्ड आरआरबी की संबंधित वेबसाइट पर 5 दिसंबर 2020 से जारी किए जाएंगे. परीक्षा की तारीख और सिटी डिटेल्स की सूचना परीक्षा के 10 दिन पहले ही जारी हो जाएगी. आरआरबी भर्ती परीक्षाओं में एससी/एसटी के जिन उम्मीदवारों ने रेल यात्रा का विकल्प चुना था उनके लिए रेलवे फ्री ट्रेवल पास/नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. RRB ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. 

रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन 

 इन परीक्षाओं के लिए रेलवे वोर्ड स्पेशल ट्रेन चलाएगा. कोविड गाइडलाइन के मुताबिक ट्रेन चलाई जाएंगी. 

जिन उम्मीदवारों ने सीईएन 03/2019 के लिए आवेदन किया था, वो आधिकारिक नोटिस चेक करने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक 

https://imgk.timesnownews.com/media/RRB_CEN_03_2019_exam_dates.pdf 

आधिकारिक वेबसाइट- http://rrbald.gov.in/ 

अगस्त 2021 तक मिल सकता है ऑफर लेटर 

आरआरबी- NTPC भर्ती परीक्षा के माध्यम से 35,208 पदों को भरा जाएगा.  ग्रुप डी में एक लाख से ज्यादा पदों को भरा जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि सभी चयनित उम्मीदवारों को ऑफर लेटर अगस्त 2021 तक दिए जा सकते हैं. 

किया जाएगा कोविड गाइडलाइन का पालन 

इन परीक्षाओं के समय कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा. परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी ,एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है ज्यादा  जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी लें. 

ये भी पढ़ें- खलिहान में घुस गई थी बछिया, पाटीदारों ने मचाया कोहराम, एक को उतारा मौत के घाट

ये भी पढ़ें- VIDEO: सड़क पर उड़ते दिखे नोट, लोगों ने जी भरकर बटोरे, आप भी देखिए चोरों का ये फिल्मी स्टाइल

WATCH LIVE TV