उत्तराखंड में RTPCR टेस्ट का रेट घटा, अब 1400 रुपये में होगी टेस्टिंग, जानें बाकी शुल्क
Advertisement

उत्तराखंड में RTPCR टेस्ट का रेट घटा, अब 1400 रुपये में होगी टेस्टिंग, जानें बाकी शुल्क

 परीक्षण के बाद आईसीएमआर के पोर्टल पर रिपोर्ट दर्ज करने के अलावा संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और स्टेट सर्विलांस अधिकारी को रिपोर्ट की एक कॉपी भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

कुलदीप नेगी /देहरादून: प्रदेश सरकार ने RTPCR टेस्ट जांच की फीस को फिर से निर्धारित किया है. पिछली बार के मुकाबले इस बार शुल्क और कम कर दिया गया है. राज्य सरकार ने जो नई दरें तय की हैं उसके मुताबिक सरकारी या निजी हॉस्पिटल द्वारा निजी लैब को भेजे गए सैंपल के लिए 1400 रुपये ही भरने होंगे. इसके अलावा प्राइवेट लैब द्वारा खुद लिए गए सैंपल की जांच दर 1500 रुपये तय की गई है. हालांकि यह दर मैदानी जिलों हरिद्वार उधमसिंह नगर देहरादून मुख्यालय, विकास नगर, ऋषिकेश, डोईवाला, नैनीताल के हल्द्वानी, रामनगर, क्लाढूंगीन व लालकुंआ क्षेत्र के लिए निर्धारित है. जबकि, पहाड़ों के जिलों के लिए यह फीस 1680 रुपये है.

उत्तराखंड बना यह नई टेक्नोलॉजी अपनाने वाला पहला राज्य, बिना सिग्नल भी होगी आराम से कॉलिंग 

निर्धारित दरों से ज्यादा फीस लेना  प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा
निजी लैब द्वारा स्वयं एकत्र किए गए सैंपल का संबंधित व्यक्ति जिसका टेस्ट होना है वह स्वयं भुगतान करेगा. इसके अलावा निजी प्रयोगशालाओं को सभी रिपोर्ट सीटी वैल्यू के अंकन के साथ उपलब्ध करानी होंगी. गुणवत्ता ऑडिट के लिए मांगे जाने पर नमूनों को चिकित्सा महाविद्यालय की रेफरल लैब के लिए उपलब्ध कराना होगा. परीक्षण के बाद आईसीएमआर के पोर्टल पर रिपोर्ट दर्ज करने के अलावा संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और स्टेट सर्विलांस अधिकारी को रिपोर्ट की एक कॉपी भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा प्राइवेट लैब जांच के लिए शासन द्वारा निर्धारित दरों से अधिक धनराशि लिया जाना महामारी अधिनियम 1897 एवं उत्तराखंड राज्य महामारी कोविड-19 विनियमावली 2020 के प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news