समाजवादी पार्टी में वर्चस्‍व को लेकर 'महादंगल' जारी; अब मुलायम सभी उम्‍मीदवारों का टटोलेंगे मन, कल बुलाई बैठक, कोर ग्रुप के साथ मंथन में जुटे अखिलेश
Advertisement

समाजवादी पार्टी में वर्चस्‍व को लेकर 'महादंगल' जारी; अब मुलायम सभी उम्‍मीदवारों का टटोलेंगे मन, कल बुलाई बैठक, कोर ग्रुप के साथ मंथन में जुटे अखिलेश

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ ‘समाजवादी पार्टी’ कुनबे में फिर छिड़े दंगल और वर्चस्व की लड़ाई के चरम पर पहुंचने के बाद अब बैठकों का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर टिकट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी में खुली जंग शुक्रवार को भी जारी है। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने अब अपने घोषित प्रत्याशियों की शनिवार को बैठक बुलाई है।

समाजवादी पार्टी में वर्चस्‍व को लेकर 'महादंगल' जारी; अब मुलायम सभी उम्‍मीदवारों का टटोलेंगे मन, कल बुलाई बैठक, कोर ग्रुप के साथ मंथन में जुटे अखिलेश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ ‘समाजवादी पार्टी’ कुनबे में फिर छिड़े दंगल और वर्चस्व की लड़ाई के चरम पर पहुंचने के बाद अब बैठकों का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर टिकट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी में खुली जंग शुक्रवार को भी जारी है। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने अब अपने घोषित प्रत्याशियों की शनिवार को बैठक बुलाई है। वहीं, रामगोपाल यादव ने कहा कि अब समझौते की गुंजाइश कम ही है। बता दें कि टिकट बंटवारे से नाखुश मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अब काफी सख्‍त रुख अपना चुके हैं और कल 235 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर इसका आगाज कर दिया।

जानकारी के अनुसार, सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने पार्टी के सभी उम्‍मीदवारों को शनिवार को लखनऊ बुलाया है। बताया जा रहा है कि मुलायम कल उम्‍मीदवारों के साथ बैठक करेंगे और आगे की रणनीति तय करेंगे। दूसरी ओर, यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के अपने कोर ग्रुप के साथ बैठक की। बताया जा रहा है कि अखिलेश अपने समर्थकों के बीच काम का बंटवारा करेंगे। बैठक में सीटों पर उम्मीदवारों के चयन से लेकर गठबंधन तक पर चर्चा की संभावना है।

इस बीच शिवपाल यादव ने आज मुलायम सिंह से मुलाकात की है। मुलायम ने जिन 395 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उन्‍हें शनिवार सुबह बैठक के लिए बुलाया है। साथ ही अखिलेश यादव की ओर से उम्‍मीदवारों की नई लिस्ट जारी करने के बाद इसे शक्ति परीक्षण के रूप में भी देखा जा रहा है। सपा में अब दोनों धड़ों के बीच इसे वर्चस्व की जंग के तौर पर माना जा रहा है।

उधर, समाजवादी पार्टी में जारी जंग पर रामगोपाल यादव ने आज कहा कि अखिलेश के विरोधी विघानसभा का मुंह नहीं देख पाएंगे। कुछ लोग पार्टी में एक-दूसरे को लड़ा रहे हैं। अब समय बताएगा कौन पार्टी के चुनाव चिन्‍ह से लड़ेगा। रामगोपाल ने कहा कि नेताजी (मुलायम) ने हमें एक जनवरी को बुलाया था। लेकिन नेताजी ने पहले ही उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी, ऐसा करके उन्‍होंने गलत किया। एक रिपोर्ट के अनुसार, रामगोपाल यादव ने कहा कि मैं अखिलेश यादव के साथ हूं। उनके विरोधी मेरे विरोधी होंगे। अब समझौते की गुंजाइश नहीं बची है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ओर से बगावती तेवर अपनाते हुए 235 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की समानान्तर सूची जारी किये जाने से पैदा सूरत-ए-हाल के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रान्तीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने आज फिर पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की। शिवपाल खेमे के सूत्रों के मुताबिक कल रात आपसी मुलाकात के बाद पार्टी प्रदेश अध्यक्ष आज एक बार फिर सपा मुखिया से मिलने पहुंचे। करीब पौन घंटे तक चली इस मुलाकात के बारे में कोई भी आधिकारिक ब्योरा नहीं मिला है।

बहरहाल, परिवार के अखाड़े में जारी ‘दंगल’ के बीच सपा मुखिया मुलायम ने अपने द्वारा गत बुधवार को जारी सूची में घोषित पार्टी प्रत्याशियों की कल पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर बैठक बुलायी है। पार्टी में जारी उठापटक के मद्देनजर यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। माना जा रहा है कि मुलायम इस बैठक में प्रत्याशियों के रुख को भांपने की कोशिश करेंगे। इस बीच, सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां ने पार्टी में जारी उठापटक पर निहायत अफसोस जाहिर करते हुए रामपुर में कहा कि रिश्तों के बिगाड़ ने प्रदेश का मुकद्दर बिगाड़ दिया। आज जो हो रहा है, उसे इतिहास में एक बदनुमा अध्याय के तौर पर लिखा जाएगा। नगर विकास मंत्री ने कहा कि सपा में झगड़ा होने पर भाजपा में जश्न मनाया जा रहा है। किसी का नाम लिये बगैर उन्होंने कहा कि तालाब की एक गंदी मछली पूरे तालाब को गंदा करती है। विचार और व्यक्ति की गंदगी ने मिलकर यूपी को बरबादी की कगार पर खड़ा कर दिया है।

बता दें कि अपने कई करीबियों के टिकट काटे जाने से नाराज अखिलेश यादव ने 235 उम्मीदवारों की एक नई लिस्ट जारी कर दी, जिनमें मंत्री अरविंद सिंह गोप, पवन पांडे, राम गोविंद चौधरी का नाम हैं। ये उन लोगों के नाम हैं जिनके टिकट मुलायम सिंह यादव ने काट दिए थे हालांकि अखिलेश यादव की ओर से अभी इस लिस्ट की पुष्टि नहीं की गई है। इसके बाद मुलायम ने 68 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी। इस लिस्ट में भी अखिलेश के कुछ समर्थकों के टिकट काट दिए गए हैं।

 

Trending news