महिला दिवस पर NMRC का आधी आबादी को तोहफा, 'पिंक' हुए दो स्टेशन, सैनिटरी नैपकिन मिलेंगे मुफ्त

 एक्वा लाइन के दो मेट्रो स्टेशन को पिंक स्टेशन घोषित किया जाएगा. सेक्टर 76 और परी चौक मेट्रो स्टेशन महिलाओं को समर्पित किए जाएंगे. 

महिला दिवस पर NMRC का आधी आबादी को तोहफा, 'पिंक' हुए दो स्टेशन, सैनिटरी नैपकिन मिलेंगे मुफ्त
दो स्टेशन बनेंगे ‘पिंक स्टेशन’

नोएडा: 8 मार्च को महिला दिवस के मौके पर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(NMRC) अनोखी पहल करने जा रहा है, एक्वा लाइन के दो मेट्रो स्टेशन को पिंक स्टेशन घोषित किया जाएगा. सेक्टर 76 और परी चौक मेट्रो स्टेशन महिलाओं को समर्पित किए जाएंगे. इनकी कमान महिलाओं के हाथ में होगी. इसी के साथ एक्वा मेट्रो रूट के सभी 21 स्टेशन पर सैनिटरी नैपकिन भी फ्री मिलेगा.

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की एमडी रितु महेश्वरी दोनों स्टेशनों का 8 मार्च को लोकार्पण करेंगी. NMRC सेक्टर 76 और परी चौक मेट्रो स्टेशन पर महिलाओं के लिए कई खास सुविधाएं मुहैया कराएगा. पिंक रंग का स्टेशन होने की वजह से मेट्रो स्टेशन की दूर से ही पहचान की जा सकेगी.

"पिंक मेट्रो स्टेशन की खासियत"
पिंक मेट्रो स्टेशन पर फीडिंग रूम, मेकअप चेंजिंग रूम, सेनेटरी नैपकिन, डायपर चेंजिंग रूम सहित कई सुविधाएं होंगी.  एनएमआरसी इन स्टेशनों पर पूरी तरह से महिला स्टाफ की तैनाती करने की व्यवस्था कराने की तैयारी कर रही है.

21 स्टेशन पर सैनिटरी नैपकिन फ्री मिलेगा
आपको बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ही एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन करता है. महिलाओं को सुविधा देने के लिए एक्वा मेट्रो रूट के सभी 21 स्टेशन पर सैनिटरी नैपकिन फ्री दिया जाएगा. सैनिटरी पैड्स के लिए वेंडिंग मशीनें 21 स्टेशनों पर लगाई जाएंगी. मेट्रो स्टेशन पर महिला यात्री टोकन लेकर मुफ्त वेंडिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकेंगी. इसके लिए उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा.

इस मुहिम का मकसद अधिक से अधिक महिलाओं को सैनिटरी पैड का उपयोग करने के बारे में प्रोत्साहित करने का है. इससे पहले भी देश के कई शहरों में विभिन्न छोटी-छोटी संस्थाओं के द्वारा यह प्रयास किया गया है.