अयोध्या में जल्द बनकर तैयार होगा श्री रामचंद्र एयरपोर्ट, हरदीप पूरी ने लोकसभा में दी ये जानकारी...
Advertisement

अयोध्या में जल्द बनकर तैयार होगा श्री रामचंद्र एयरपोर्ट, हरदीप पूरी ने लोकसभा में दी ये जानकारी...

 5 मार्च को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयपोर्ट का मास्टर प्लान बनाकर यूपी सरकार को भेज दिया है

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: राम जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) का मामला कहा तक पहुंचा? गुरुवार को लोकसभा में उठे इस सवाल पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस सवाल का जवाब दिया. उन्होंने बताया कि यूपी सरकार ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर एयरपोर्ट बनाने के लिए हस्ताक्षर किए हैं.

  1. हरदीप पूरी ने लोकसभा में दिया जवाब
  2. 2021 में बनवाकर तैयार करने की है योजना
  3. यूपी सरकार को भेजा गया एयरपोर्ट का मास्टर प्लान

उन्होंने बताया कि पिछले साल दिसंबर (2019) में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम ने अयोध्या का दौरा किया था और एयरपोर्ट की प्री-फीजिविलिटी रिपोर्ट तैयार की थी. इस रिपोर्ट में 4C और 4E टाइप के एयरक्राफ्ट उतरने के लिए एयरपोर्ट की संभावना तलाशी गई थी. जिसके बाद 5 मार्च को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयपोर्ट का मास्टर प्लान बनाकर यूपी सरकार को भेज दिया था. 

इस प्लान में यूपी सरकार से अतिरिक्त भूमि मुहैया कराने की अपील की गई है. पूरी से बताया कि यूपी सरकार इस दिशा में सारे जरुरी क्लीयरेंस मिलने के बाद ही एयरपोर्ट का आगे का काम किया जा सकेगे. बता दें कि आयोध्या में दीपोत्सव के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस एयपोर्ट के निर्माण की घोषणा की थी. इसे योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया गया था. भगवान राम के प्रति सीएम योगी की आस्था को देखते हुए अयोध्या में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम योगी श्री रामचंद्र एयरपोर्ट रखा गया है. जानकारों की माने तो योगी सरकार 2021 में आने वाली रामनवमी तक इसे बनवाकर तैयार कराना चाहती है. 

ये भी पढ़ें:- कोरोना पर केंद्र सरकार ने जारी किए 6 अलर्ट, विदेशी विमानों की एंट्री पर 22 मार्च से रोक

Trending news