लखनऊ: स्मार्ट नेम प्लेट के जरिए होगी आपके घर की स्मार्ट पहचान, टैक्स की भी मिलेगी सारी जानकारी

घरों को क्यूआर कोड(QR-CODE) के जरिए जोड़ने का नया एक प्लान, अब घरों के बाहर लगेंगी क्यू आर कोड (QR-CODE) वाली स्मार्ट नेम प्लेट.

लखनऊ: स्मार्ट नेम प्लेट के जरिए होगी आपके घर की स्मार्ट पहचान, टैक्स की भी मिलेगी सारी जानकारी
QR-CODE वाली स्मार्ट नेम प्लेट

लखनऊ: लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कई नई कोशिशें की जा रही हैं. यातायात से लेकर सड़क को अत्याधुनिक बनाया जा रहा है. साथ ही नगर निगम अब तमाम घरों को क्यूआर कोड(QR-CODE) के जरिए जोड़ने का नया एक प्लान लाया है. अब घरों के बाहर क्यू आर कोड (QR-CODE) वाली स्मार्ट नेम प्लेट लगेंगी. जिसके जरिए घर की स्मार्ट पहचान हो सकेगी.  दिल्ली के कई इलाकों में भी घरों के बाहर इस तरह के (QR-CODE) वाले बोर्ड लगें है.

लखनऊ के नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अब लखनऊ को स्मार्ट और अलग रूप देने के लिए यह कवायद की जा रही है. इससे ना सिर्फ आपके हाउस टैक्स, वाटर टैक्स, बिजली बिल समेत तमाम सर्विसेज की जानकारी एक ही जगह पर मिल पाएगी, बल्कि ये सुरक्षा के लिहाज से भी काफी मददगार साबित होगा. पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर पहले लखनऊ के सेक्टर के घरों पर अपनाया जाएगा उसके बाद इसका एक रिकॉर्ड चेक किया जाएगा, कि क्या यह सिस्टम सही में उपयोगी है की नहीं और उसके बाद के तमाम घरों में इस नेम प्लेट को लगाया जाएगा.

इस क्यूआर कोड (QR-CODE) नेम प्लेट के जरिए एक तो सुरक्षा की दृष्टि से काफी अत्याधुनिक देखा जा रहा है साथ ही पहले जो परेशानी होती थी कि आपातकालीन स्थिति में घरों को ढूंढने में काफी परेशानियां आती थी साथ ही घटनाएं की स्थिति में इस नेम प्लेट के जरिए घर की लोकेशन ट्रेस कर बाहर सड़क की चौड़ाई का अनुमान लगाकर दमकल की गाड़ियां मदद के लिए पहुंच सकती है साथ ही प्राइवेट कैब भी लोकेशन आपका आराम से ट्रेस कर सकती है ओला हो या फिर उबर हो या फिर कोई और

क्या होता है (QR-CODE) 
क्यूआर कोड (QR-CODE) एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक यूनिक कोड होता है, जिसमें आपकी सभी जानकारी दर्ज की जाती है. इस जानकारी के अंतर्गत सभी तरह की जानकारियों का आदान प्रदान किया जा सकता है.