बर्फबारी का लेना है मजा, तो हो जाइए तैयार, यहां बदलने वाला है मौसम

उत्तराखंड के इन इलकों में होगी बर्फबारी, ट्रैवलिंग के लिए कर सकते हैं प्लानिंग

बर्फबारी का लेना है मजा, तो हो जाइए तैयार, यहां बदलने वाला है मौसम
सांकेतिक तस्वीर

देहरादून:  आप अगर घूमने का प्लान बना रहे हैं और बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं, तो एक मौका है. दरअसल, उत्तराखंड के पहाड़ों पर आने वाले दिनों में जमकर बर्फबारी होने वाली है. इस संबंध में मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है. 12 दिसंबर के बाद प्रदेश में मौसम का माहौल बदल सकता है.

केदारनाथ की बाढ़ के बाद सरकार है तैयार, सर्वे के जरिए पहचाने जा रहे हैं फ्लड जोन 

कब से शुरू होगी बर्फबारी?
मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 12 दिसंबर को प्रदेश का मौसम बदल सकता है. प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अच्छी बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा मैदानी इलाकों में 13, 14 ,15 दिसंबर को घना कोहरा भी हो सकता है. वहीं, उत्तरकाशी, चमोली ,पिथौरागढ़ और बागेश्वर जैसे इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. 

Flaxseed Amazing Health Benefits: फांक भर अलसी का करिए सेवन, मिलेंगे ये 8 फायदे

यहां ले सकते हैं बर्फबारी का मजा
बर्फबारी का मजा लेने के लिए पर्यटक उत्तराखंड जा सकते हैं. राज्य में पर्यटक मसूरी के लाल टिब्बा, किनोग हिल, जॉर्ज एवरेस्ट, गन हिल औप क्लाउड ऐंड ऐसी जगह है, जहां इसका आनंद लिया जा सकता है. मसूरी में हर साल अच्छी मात्रा में बर्फबारी होती है. 

रखें इन बातों का ख्याल
बर्फबारी देखने जाने वाले लोगों को कुछ बातों का ख्याल भी रखना चाहिए. जाने से पहले अच्छे गर्म करने वाले जैकेट रखे. साथ में ध्यान रखें कि जैकेट वाटरप्रूफ हो, ताकि वह भीगे नहीं. जूते और जरूरी समान की व्यवस्था करके चलें. स्थान की पूरी डिटेल निकाल लें, ताकि घर बर्फबारी की वजह से बस गंतव्य से पहले उतार दे, तो आप सही स्थान पहुंच जाएं.

WATCH LIVE TV