close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नोएडा में यौन उत्पीड़न की ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा होगी शुरू, लड़कियों को मिलेगा फायदा

यह सुविधा उन महिलाओं को भी प्रेरित करेगी जो शर्म के डर से ऐसे मामलों की रिपोर्ट नहीं करती हैं. 

नोएडा में यौन उत्पीड़न की ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा होगी शुरू, लड़कियों को मिलेगा फायदा
प्रतीकात्मक तस्वीर

नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने ऐसी शिकायतें दर्ज करने की प्रक्रिया को सरल करने का फैसला किया है. प्रशासन ने पीड़ितों की शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करने वाले एक सॉफ्टवेयर और एक वेबसाइट के लिए शनिवार को एक आईटी कंपनी इंटेरा इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजीज से अनुबंध किया है. यह उन महिलाओं को भी प्रेरित करेगी जो शर्म के डर से ऐसे मामलों की रिपोर्ट नहीं करती हैं. कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अशोक लाहा के अनुसार, कंपनी इसके तहत एक सॉफ्टवेयर और एक वेबसाइट विकसित करेगी.

इससे यौन उत्पीड़न के शिकार पीड़ितों को सिर्फ साइट या सॉफ्टवेयर पर इसकी शिकायत दर्ज कर अपराध की जानकारी उपलब्ध करानी होगी. अशोक लाहा ने आईएएनएस से कहा, "साइट/सॉफ्टवेयर अभी अपने शुरुआती चरण में हैं और इसके फीचर्स बताने के लिए अभी इसमें बहुत काम की जरूरत है, लेकिन इससे पीड़ित को घर बैठे शिकायत दर्ज करने की सुविधा मिलेगी और इसके लिए उन्हें सिर्फ साइट पर साइन इन करना होगा."

यह सॉफ्टवेयर निजी और सरकारी- दोनों संस्थानों के लिए उपलब्ध होगा. प्रशासन गौतम बुद्ध नगर में संचालित निजी संस्थानों की सूची उपलब्ध कराएगा. यह सूची यद्यपि अभी बनाई जा रही है, यह संख्या 15,000 से ज्यादा होने की संभावना है. लाहा ने कहा, "हम गौतम बुद्ध नगर में प्रत्येक संगठन को वहां काम करने वाले कर्मियों की संख्या को बिना ध्यान में रखे सूचीबद्ध करेंगे."

कंपनी विभिन्न संस्थानों के कर्मियों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित करेगी. यह सॉफ्टवेयर 15 अगस्त को लांच किया जा सकता है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा तक 1,442 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले गौतम बुद्ध नगर में कई घरेलू तथा बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं.