close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तर प्रदेश में विश्वविद्यालय परीक्षाओं के लिए किए गए हैं व्यापक इंतजाम

सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाएं फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ होंगी.

उत्तर प्रदेश में विश्वविद्यालय परीक्षाओं के लिए किए गए हैं व्यापक इंतजाम
राज्य सरकार ने परीक्षा के संबंध में जारी किया है दिशा-निर्देश. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों की सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाएं फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ होंगी और इन्हें सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान में कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षाओं के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश सभी मंडलायुक्तों, जिला अधिकारियों और कुलपतियों को भेज दिए गए हैं.

नकल रोकने के लिए किया गया है टास्क फोर्स का गठन

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षाओं को नकल रहित एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रदेश सरकार ने बहुस्तरीय सचल दल तथा टास्क फोर्स का गठन करने का निर्देश दिया है. प्रवेश द्वार सहित प्रत्येक परीक्षा कक्ष में कम से कम 2 सीसीटीवी कैमरे (वॉयस रिकॉर्डर सहित) लगाए जाने और रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने के लिए डीवीआर की अनिवार्यता के भी निर्देश दिए गए हैं.

सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेगा उत्तर पुस्तिकाएं

शर्मा ने बताया कि परीक्षा से जुड़े व्यक्तियों को छोड़कर सभी बाह्य व्यक्तियों का प्रवेश निषेध होगा. जिला प्रशासन व विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा आपसी समन्वय से प्रत्येक केंद्र पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया जाएगा. परीक्षा समाप्ति के 2 घंटे के भीतर सीसीटीवी कैमरे की देखरेख में उत्तर पुस्तिकाएं संग्रहण केंद्र पर जमा की जाएंगी.

(इनपुट भाषा से)