गर्मियों में ऐसे बनाएं स्पेशल चाय, सुबह पीने से बढ़ जाएगी पतले होने की स्पीड

 आइए जानते हैं इस चाय को कैसे बनाना है और इसके सेवन से क्या फायदे मिलने वाले हैं...

गर्मियों में ऐसे बनाएं स्पेशल चाय, सुबह पीने से बढ़ जाएगी पतले होने की स्पीड
फाइल फोटो

नई दिल्ली: चाय आज के समय में लोगों को उतनी पसंद नहीं आ रही है. पतले होने के चक्कर में कई लोग चाय का त्याग कर देते हैं. वहीं, गर्मी आते कई लोग कोल्ड कॉफी या छांछ-लस्सी का रूख कर लेते हैं. लेकिन अगर आप अपने चाय बनाने की विधि बदल दें, तो ना सिर्फ पतले होने की स्पीड बढ़ जाएगी. साथ ही में पीने से कई लाभ भी होंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं, स्पेशल नींबू वाली चाय की. आइए जानते हैं इस चाय को कैसे बनाना है और इसके सेवन से क्या फायदे मिलने वाले हैं...

गर्मियों में मिलता है कीड़े जैसा फल, खाने से नहीं लगेगी लू और होंगे फायदे ही फायदे

कैसे बनाएं स्पेशल नींबू वाली चाय?
एक आदमी के लिए नींबू वाली चाय बनाने के लिए 1.5 कप पानी, 1 चम्मच चायपत्ती, अदरक, नींबू का रस और 2 चम्मच शहद की जरूरत होती है. सबसे पहले किसी बर्तन में पानी रखें. जैसे उबाल आए, उसमें अदरक डालें. एक और उबाल आने पर चायपत्ती डालें. जैसी ही रंग आए, गैंस बंद कर दें. अब कप में शहद और नींबू का रस मिलाएं. चाय को कप में छानकर चम्मच से मिला लें. आपकी स्पेशल चाय तैयार है. 

प्याज को खाने से पहले कर लें ये काम, होंगे कमाल के 10 फायदे

क्या है नींबू वाली चाय पीने के फायदे?
इस चाय में मौजूद नींबू और शहद वजन कम करने में मदद करते हैं. वहीं, अदरक गले को फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा भी कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं-
1.नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो पाचन क्रिया में सहायक होता है. सुबह सेवन करने से पेट सही रहता है. वहीं, पथरी में भी काम करता है.
2. वजन कम करता है. दरअसल, नींबू में कैलोरी न के  बराबर होती है. शहद और नींबू का कॉम्बिनेशन भी वजन कम करने में काफी मदद करता है. 
3. नींबू की चाय डिटॉक्सीफायर का काम करती है. इसके सेवन से शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर आ जाते हैं. इससे व्यक्ति रोगों से बचाता है. 
4. इस समय लोग इम्यूनिटी की तलाश में लगे हुए हैं. नींबू की चाय में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलती है. जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है. 
5. विटामिन सी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा नींबू की चाय में एस्ट्रिंजेंट मौजूद होता है, जो पिंपल्स को कम करने में काफी मददगार साबित होता है. 
6. नींबू की चाय में फ्लेवोनोइड नाम का तत्व भी मौजूद रहता है, जो धमनियों में रक्त का थक्का जमने से रोकता है. जिससे हार्ट से संबंधित रोगों के खिलाफ सुरक्षा मिलती है. 
7. ग्जूकोज या चीनी से ऊर्जा हासिल करने के लिए शरीर में इंसुलिन की आवश्यकता पड़ती है. नींबू की चाय से इंसुलिन बढ़ाने में मदद मिलती है. 
8.नींबू की चाय शरीर को डिटॉक्स करती है. इसका असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है. कई किस्म के तनाव के लिए ये विषाक्त पदार्थ कारक होते हैं. ऐसे में नींबू की चाय तनाव को भी दूर करने में मदद करते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV