शहद के साथ रोज रात खाएं एक चम्मच ये स्पेशल मसाला, खांसी रहेगी दूर, इम्यूनिटी होगी मजबूत
Advertisement

शहद के साथ रोज रात खाएं एक चम्मच ये स्पेशल मसाला, खांसी रहेगी दूर, इम्यूनिटी होगी मजबूत

रसोई से कुछ मसाले लाने हैं, उनका पाउडर बनाना है. उसकका सेवन रोज रात शहद के साथ करना है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  बदलते मौसम में लोगों को सर्दी और खांसी की समस्या बढ़ गई है. खासकर कोविड 19 के इस काल में लोग खांसी से काफी परेशान हैं. इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसका इलाज आपके घर में ही मौजूद है. रसोई से कुछ मसाले लाने हैं, उनका पाउडर बनाना है. उसका सेवन रोज रात शहद के साथ करना है.  आइए जानते हैं...

रोज सुबह खाएं भीगे हुए 5 बादाम, फुल स्पीड में चलेगा दिमाग

कैसे बनाएं मसालों का मिश्रण?
रसोई से काली मिर्च, लौंग, सोंठ और पीपली ले लें. पीपली और सोंठ ( सूखी अदरक) की मात्रा थोड़ा कम रखें. इसके अलावा बराबर मात्रा में लौंग और काली मिर्च लें. सभी को कूटकर महीने पाउडर बना लें. कोशिश करें कि मिक्सी के स्थान पर पाउडर बनाने के लिए खली बट्टी का इस्तेमाल करें. 

कैसे करें सेवन?
इस मिश्रण के सेवन में मात्रा काफी जरूरी है. अधिक मात्रा में खाने से इसका नुकसान भी हो सकता है. इसलिए आधा चम्मच मसालों का मिश्रण लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और खां लें. एक और बात ध्यान देने वाली है कि इसका सेवन रोज रात सोने से पहले करें. सेवन के तुंरत बाद पानी ना पीएं. 

क्या होता है फायदा?
शहद और स्पेशल मसाले के सेवन से कई फायदे होते हैं-
1. सर्दी और खांसी के लिए यह रामबाण इलाज है. अगर आपके पास शहद नहीं है, तो गुड़ के साथ भी खाया जा सकता है. खासकर खांसी और गले की खरास दूर करने में काफी मददगार साबित होताृ है. 
2. काली मिर्च में इम्यूनिटी बढ़ाने की भी क्षमता होती है. वहीं, शहद के साथ इसके गुणों में वृद्दि हो जाती है. इसके अलावा पेट की समस्याओं में भी ये काफी फायदेमंद साबित होता है.

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

WATCH LIVE TV

Trending news